उत्तर प्रदेशलखनऊ

एसबीआई लाइफ ने लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के साथ ‘प्रोटेक्शन फर्स्ट’ जन जागरूकता अभियान शुरू किया

लखनऊ। भारत की सबसे भरोसेमंद निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस नागरिकों में ‘सुरक्षा पहले’ की सोच को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है, ताकि लोग बिना डर के अपना उद्देश्यपूर्ण जीवन जी सकें। अपने अभियान ‘लाइफ सुरक्षा पक्की, तो कॉन्फिडेंस पक्का ‘ के तहत एसबीआई लाइफ ने लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर 1090 चौराहे पर एक बहुत बड़ा हेलमेट इंस्टॉलेशन लगाया। यह बड़ा और ध्यान खींचने वाला हेलमेट लोगों को रोड पर जिम्मेदारी भरा व्यवहार करने के बारे में सोचने पर मजबूर करता है।

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के मुताबिक, 2024 में राज्य में 46,000 से ज्यादा सड़क हादसे हुए जिनमें 24,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। इनमें लखनऊ में ही 576 मौतें हुईं। इन चिंताजनक आंकड़ों को देखते हुए एसबीआई लाइफ ने सभी प्रमुख ट्रैफिक चौराहों पर हेलमेट भी बांटे। इन हेलमेटों को दोपहिया वाहन चलाने वालों और पीछे बैठने वालों दोनों को दिया गया। यह अभियान इस बात पर जोर देता है कि हेलमेट पहनना सिर्फ नियम के डर से नहीं, बल्कि खुद की और अपनों की जिम्मेदारी उठाने वाला कदम है।

इस पहल की शुरुआत एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ श्री अमित झींगरन, लखनऊ पुलिस के डीसीपी (क्राइम) और डीसीपी (महिला सुरक्षा) श्री कमलेश दीक्षित, डीसीपी (ट्रैफिक) श्री प्रबल प्रताप सिंह, नगर आयुक्त श्री इंद्रजीत सिंह (आईएएस), और एसबीआई लाइफ के चीफ ऑफ ब्रांड, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन और सीएसआर श्री रवींद्र शर्मा की मौजूदगी में हुई। हेलमेट बांटने के इस अभियान के जरिए लोगों से सीधे जुड़कर यह समझाया गया कि सुरक्षा उपकरण सिर्फ एक औपचारिकता नहीं, बल्कि सोच-समझकर किया गया एक जरूरी कदम है जो लोगों को एक सुरक्षित और उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने में मदद करता है।

लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी उन दोपहिया चालकों से बातचीत करते दिखे जो बिना हेलमेट के यात्रा कर रहे थे। उन्हें बताया और समझाया गया कि असली आज़ादी और आत्मविश्वास की शुरुआत सुरक्षा से होती है।

इस अभियान के बारे में एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ श्री अमित झींगरन ने कहा, ” एसबीआई लाइफ में हमारा मानना है कि एक आत्मविश्वासी और आगे बढ़ने वाला समाज तभी बन सकता है जब उसके नागरिकों को सुरक्षा का अहसास हो। असली आज़ादी तब मिलती है जब लोग शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करते हैं। हम सार्वजनिक जगहों और क्रिकेट जैसे सांस्कृतिक माध्यमों के जरिए लोगों को सुरक्षा का महत्व समझाने की कोशिश कर रहे हैं। ये जीने से डरने की बात नहीं, बल्कि सुरक्षा के साथ साहस से जीने की बात है। जब लोग सुरक्षित महसूस करते हैं, तो वे बड़े सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने की कोशिश करते हैं। हमारी ब्रांड फिलोसोफी ‘अपने लिए, अपनों के लिए’ भी इसी सोच पर आधारित है कि सुरक्षा सिर्फ अपने लिए नहीं, अपनों के लिए भी जरूरी है।”

उन्होंने आगे कहा, “जब इंसान सड़क पर, क्रिकेट के मैदान में या जिंदगी में सुरक्षित महसूस करता है, तो वो पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश करता है। एक बीमा कंपनी के रूप में हमारा काम सिर्फ वित्तीय उत्पाद देना नहीं है, बल्कि लोगों में सुरक्षा को लेकर सोच बनाना भी है। हम चाहते हैं कि हर इंसान सुरक्षा के साथ सपने देखे, उन्हें पूरा करे और खुलकर जिंदगी जिए।”

डीसीपी (ट्रैफिक) श्री प्रबल प्रताप सिंह ने कहा, “सड़क सुरक्षा हम सबकी ज‌िम्मेदारी है। एसबीआई लाइफ जैसी कंपनियों के साथ मिलकर इस तरह की साझेदारियां लोगों में असली बदलाव लाती हैं। हेलमेट बांटना और इस तरह के क्रिएटिव इंस्टॉलेशन लोगों का ध्यान खींचते हैं और उन्हें सोचने पर मजबूर करते हैं। हेलमेट पहनना एक छोटा कदम लग सकता है, लेकिन यह जिंदगी बचा सकता है। हम उम्मीद करते हैं कि लोग इसे अपनी आदत बनाएंगे, न कि मजबूरी। सड़क पर आत्मविश्वास की शुरुआत हेलमेट से होती है, जैसे ज़िंदगी में आत्मविश्वास की शुरुआत सुरक्षा से होती है।”

एसबीआई लाइफ ने अपने ‘लाइफ सुरक्षा पक्की, तो कॉन्फिडेंस पक्का ‘ अभियान के तहत अपनी सुरक्षा की बात क्रिकेट के मैदान तक भी पहुंचाई है। कंपनी लखनऊ सुपरजायंट्स की ऑफिशियल हेलमेट पार्टनर बनी है। इसके अलावा एसबीआई लाइफ ने एक अनोखा 20 फीट का होलोग्राम एलईडी हेलमेट इंस्टॉलेशन भी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में लगाया है, जिससे दर्शकों को एक अनोखा अनुभव मिलता है। यह विजुअल अनुभव लोगों को एक मज़बूत मैसेज देता है – जैसे क्रिकेटर को हेलमेट सुरक्षा देता है और वह निडर होकर खेलता है, वैसे ही जीवन बीमा की सुरक्षा इंसान को निडर होकर सपने पूरे करने की हिम्मत देती है। यह इंस्टॉलेशन क्रिकेट फैंस का ध्यान खींचता है और उन्हें याद दिलाता है कि खेल हो या ज‌िंदगी, सुरक्षा हमेशा सबसे जरूरी होती है।
___

Khabri Adda

Khabri Adda Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2019. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2019.

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button