About Us


खबरी अड्डा समाचार और करंट अफेयर्स की एक वेबसाइट है, जो विभिन्न जगहों से आती ख़बरों पर नज़र रखते हुए, सामान्य रिपोर्ट्स से लेकर ओपिनियन, विश्लेषण और फ़ैक्ट चेक आदि प्रकाशित करती है।

भारत में राजनीति और मीडिया की बात करें तो इन दोनों क्षेत्रों को कुछ सबसे धूर्त लोगों ने अपनी जकड़ में क़ैद कर रखा है। लोकप्रिय नैरेटिव के नाम पर इनके एकतरफ़ा संवाद का फल पूरा समाज लगातार भुगत रहा है। इनकी आत्ममुग्धता से अलग सोच रखनेवालों को हमेशा ही नीचा दिखाने और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्मों पर अपने चेलों की फ़ौज छोड़कर उनकी आवाज़ को दबाने का काम ये करते रहे हैं।

इसकी जड़ में समय के साथ तैयार हुई एक व्यवस्था है, जो कि एक ही तरह की सोच की उपज है जहाँ दूसरी विचारधारा को स्वयं ही गलत मान लिया जाता है। खबरी अड्डा इस व्यवस्था से मुक्त होने का एक प्रयास है। जो सच है, वो हम कहेंगे, पोलिटिकली करेक्ट होने का चोला नहीं पहनेंगे। अगर नैरेटिव पर एक ही तरह के छद्मबुद्धिजीवी क़ब्ज़ा करने की कोशिश करेंगे, तो हम उनके दोमुँहेपन का जवाब देंगे।

बात बस यही है कि एकतरफ़ा संवाद और एक ही तरह की विचारधारा के दिन लद चुके हैं, क्योंकि विविधता के देश में हर विचारधारा की अपनी मुखर पहचान बनी रहनी चाहिए। हम उसी विविधता के साथ आप तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं। हमारी टीम में हर कोई पेशे से पत्रकार नहीं है, लेकिन ये वो लोग हैं जिन्हें राजनैतिक और सामाजिक मुद्दों की समझ है। हमसे कई और लोग भी जुड़े हुए हैं जो सोशल मीडिया पर अच्छा लिखते हैं और जिनकी बातों को एक बेहतर प्लेटफ़ॉर्म की ज़रूरत है।

कोर टीम:

खबरी अड्डा की शुरुआत हिन्दी न्यूज़ पोर्टल से मार्च 2019 में हुई। पत्रकार राम अनुज और सौरभ भट्ट के नेतृत्व में कुछ दोस्तों ने इसकी नींव डाली। ट्विटर हैंडल @khabriadda और फेसबुक पेज khabriaddaofficial हैं। बाद में टीम का विस्तार हुआ और आज लखनऊ समेत कई शहरों में हमारे एडिटर्स और स्टाफ़ रायटर्स हमारे जुड़े हुए हैं। समय के साथ-साथ हमारी पहुँच और पहचान बढ़ती रही।

खबरी अड्डा के वर्तमान प्रबंध संपादक लोकेश त्रिपाठी जी और संपादक सौरभ भट्ट जी हैं, जिनका ट्विटर हैंडल  @saurabhkhabri एवम् ईमेल आईडी saurabhbhatt249@gmail.com है। उनके साथ उप-सम्पादक की भूमिका में सलोनी भल्ला हैं जिनसे ट्विटर के ज़रिए @SaloniBhalla1 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Back to top button