अमेठीउत्तर प्रदेशराजनीति

आप भी जानिए कौन हैं जे०पी० नड्डा और कब पहुंचेगें अमेठी ?

  • अमेठी। कल 19 फरवरी को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (जेपी नड्डा) अमेठी आएँगे। जे0 पी0 नड्डा 186 विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार डॉ0 संजय सिंह के लिए मुंशीगज के इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। जे0 पी0 नड्डा भाजपा संगठन के चाणक्य माने जाते हैं और संगठन तथा आरएसएस में काम करने का उनका लंबा अनुभव रहा है।
    जे0पी0 नड्डा का जन्म 2 दिसंबर, 1960 को बिहार के पटना में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। हालांकि वो मूल रूप से हिमांचल से हैं। 1975 में, जेपी नड्डा ने देश मे चल रहे सम्पूर्ण क्रांति आंदोलन में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया।।उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल होकर छात्र राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव के रूप में चुनाव जीता। वह एबीवीपी के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में शामिल हो गए और विभिन्न पदों पर काम किया। 31 वर्ष की आयु में, वह 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने। फिर उन्होंने अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ा और तीन बार जीता भी। तीन कार्यकालों तक, वह 1993 से 1998, 1998 से 2003 और 2007 से 2012 तक हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट मंत्री रहे हैं. उन्होंने वन, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित कई मंत्रालयों को संभाला। उन्हें वन अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए राज्य में फारेस्ट पुलिस स्टेशन स्थापित करने के लिए भी जाना जाता है। उन्होंने शिमला में हरित आवरण को बढ़ावा दिया और इसके लिए उन्होंने राज्य में कई वृक्षारोपण अभियान चलाए। भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए, विभिन्न प्रतिनिधियों के हिस्से के रूप में, उन्होंने कोस्टा रिका, ग्रीस, टर्की यूके, कनाडा, इत्यादि कई देशों का दौरा भी किया। जे0 पी0 नड्डा 2012 में राज्यसभा के लिए चुने गए। वह परिवहन, पर्यटन और संस्कृति समितियों के सदस्य भी रहे हैं। 2014 में, वह स्वास्थ्य मंत्री बने और 2019 तक सेवा की। कह सकते हैं कि जेपी नड्डा लंबे समय से काम कर रहे हैं और आरएसएस के साथ मजबूती से जुड़ें हुए हैं। वह 1998 से 2003 तक कैबिनेट मंत्री थे। ऐसे में जब वह अमेठी से भाजपा प्रत्याशी के डॉ0 संजय सिंह के लिए वोट माँगेंगे तो इसका बड़ा प्रभाव अमेठी की जनता पर पड़ता नजर आ रहा है। साथ ही जे0पी0 नड्डा के आने की सूचना मिलने से भाजपा संगठन के कार्यकर्ताओं में बड़ा जोश और उत्साह देखने को मिल रहा है।

Lokesh Tripathi

पूरा नाम - लोकेश कुमार त्रिपाठी शिक्षा - एम०ए०, बी०एड० पत्रकारिता अनुभव - 6 वर्ष जिला संवाददाता - लाइव टुडे न्यूज़ चैनल एवं हिंदी दैनिक समाचारपत्र "कर्मक्षेत्र इंडिया" उद्देश्य - लोगों को सदमार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करना। "पत्रकारिता सिर्फ़ एक शौक" इच्छा - "ख़बरी अड्डा" के माध्यम से "कलम का सच्चा सिपाही" बनना।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button