देशबड़ी खबर

देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर 15 अगस्त से शुरू होगा हर घर झंडा अभियान

15 अगस्त को हर घर, संस्थान और सार्वजनिक जगहों पर तिरंगा फहराने और आजादी का जश्न मनाने की केंद्र सरकार ने की अपील, साथ ही डिजिटल माध्यम से ध्वजारोहण का आयोजन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) ने इस साल स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) के अवसर पर ‘हर घर झंडा’ अभियान (Har Ghar Jhanda) शुरू करने का निर्णय लिया है, इसके अंतर्गत 15 अगस्त के दिन लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह अभियान आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहेत देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जाएगा।

आपको बता दे कि 15 अगस्त को घर, संस्थान और सार्वजनिक जगहों पर तिरंगा फहराएं और आजादी का जश्न मनाने की अपील सरकार ने आम जनता से की है। इसके साथ ही डिजिटल माध्यम से भी लोग अपने फोन पर ध्वजारोहण कर सकेगे।

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी का बयान

यूनियन कल्चर और टूरिज्म मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि देशभर में लगभग 2 हजार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संरक्षित स्मारकों पर तिरंगा फहराने की तैयारी की चल रही है। इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जायेगा। जिसके लिए आसपास के गांवों, कस्बों और शहरी इलाको के लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा रेड्डी ने कहा कि अभियान के लिए झंडे नहीं बांटे जाएंगे, बल्कि लोगों से यह आग्रह किया जायेगा कि वह खुद ही झंडा खरीदें ताकि उनके मन में देशभक्ति की भावना जाग्रत हो।

यह भी पढ़ेंयूपी में प्रॉपर्टी खरीदना हुआ आसान, आम आदमी को मिलेगी राहत, नियमों में किया गया बदलाव

11 से 17 अगस्त के बीच यूपी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में इस अभियान को लेकर तैयारियां जोरो पर है। उत्तर प्रदेश में करीब 3.18 करोड़ घरों, दफ्तरों और दुकानों पर 11 से 17 अगस्त के मध्य राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से प्रत्येक जिलें के डीएम को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। इसी क्रम में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तकरीबन 6.6 लाख घरों, दुकानों सहित अन्य सार्वजनिक जगहों पर तिरंगा फहराने की तैयारी की जा रही है।

Rajneesh K Saxena

पिछले 3 वर्षों से लखनऊ में पॉलिटिक्स, क्राइम और समसामयिक विषयों के अलावा जनता से जुड़े मुद्दों पर खबरे लिख रहा हूँ। इस दौरान मातृभूमि समाचार और दिल्ली ब्रेकिंग न्यूज़ के साथ काम किया है। फ़िलहाल खबरी अड्डा डिजिटल में उत्तर प्रदेश से जुड़ी खबरों की जिम्मेदारी संभाल रहा हूँ।

संबंधित समाचार

Back to top button