देशबड़ी खबर

‘अग्निपथ’ पर बिहार से हरियाणा तक बवाल, तीन ट्रेनों में लगाई आग

  • छपरा जंक्शन पर 12 ट्रेनों में तोड़फोड़, पूर्व मध्य रेलवे ने 22 ट्रेनें रद्द कीं
  • पलवल उपायुक्त कैंप कार्यालय में आगजनी, पुलिस की हवाई फायरिंग
  • हरियाणा के पलवल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के पांच वाहन फूंके
  • पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल, जांच के लिए दो एसआईटी गठित

नई दिल्ली। सेना में भर्ती के लिए लाई गई ‘अग्निपथ स्कीम’ का विरोध तेज हो गया है। गुरुवार को बिहार, हरियाणा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली समेत कई राज्यों में इसके विरोध में उग्र प्रदर्शन हुआ। आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने बिहार में ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी। बिहार समेत कई अन्य राज्यों में भी आगजनी, पथराव और हाइवे पर जाम लगाने की छिटपुट घटनाएं हुई हैं। रेलवे ने एहतियाती कदम उठाते 22 ट्रेनों को रद्द कर दिया और 5 ट्रेनों का आंशिक समापन किया गया। हरियाणा के पलवल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के पांच वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। घटना की जांच के लिए दो एसआईटी गठित की गई है।

‘अग्निपथ स्कीम’ का विरोध करते हुए बिहार में लगातार दूसरे दिन गुरुवार को प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरकर जमकर बवाल किया। बक्सर, आरा, सिवान, जहानाबाद, छपरा, मुंगेर, कैमूर, नवादा, सहरसा और बेगूसराय सहित विभिन्न जिलों में जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने रेल की पटरियों और ट्रेनों को निशाना बनाया। छपरा और कैमूर में ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। कुछ डिब्बों में आग भी लगा दी गई।

आरा में रेलवे स्टेशन पर ट्रैक जाम कर युवकों ने उग्र प्रदर्शन किया। यहां इनकी पुलिस जवानों के साथ झड़प भी हुई। आरा में उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। राज्यरानी एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस समेत अन्य पैसेंजर ट्रेनों को रोकना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने आरा में रेलवे स्टेशन पर स्थित दुकानों में लूटपाट भी की।

नवादा में भाजपा विधायक की कार पर हमला किया गया। जहानाबाद में सुबह से ही रेलवे ट्रैक और स्टेशन परिसर पर प्रदर्शनकारी युवकों ने पूरी तरह से कब्जा कर लिया। भभुआ रोड स्टेशन पर भी ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगाने की सूचना भी मिली है। मुंगेर और बांका के इलाके में भी प्रदर्शनकारियों ने एनएच 80 पर जाम लगाया। छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। छपरा जंक्शन पर कम से कम 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है। छपरा में तीन ट्रेनों में आग लगाने की सूचना है, जिससे पूरे स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई।

बेलागंज में गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोककर उसमें तोड़फोड़ की गई। सहरसा, जहानाबाद, नवादा, मुंगेर, बक्सर समेत अन्य जिलों में भी प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक और हाइवे पर जाम भी लगाया। नवादा में उग्र प्रदर्शनकारियों ने जिला भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया। मोतिहारी के चांदमारी रेलवे फाटक के पास रेल ट्रैक पर प्रदर्शन किए जाने से ट्रेन सेवा बाधित हुई।

इस दौरान, 19038 अप अवध (बांद्रा) एक्सप्रेस, 13022 अप मिथिला एक्सप्रेस, 12558 डाउन सप्तक्रांति एक्सप्रेस,12557 अप सप्तक्रांति एक्सप्रेस को रेलखंड बाधित होने की वजह से बीच में रोकना पड़ गया। विक्रमशिला एक्सप्रेस भागलपुर से आनंद विहार के लिए समय पर रवाना नहीं हो सकी। मालदा-किऊल इंटरसिटी भी भागलपुर स्टेशन पर रोकनी पड़ी। गरीब रथ को नाथनगर स्टेशन पर रोका गया। प्रदर्शनकारियों ने कई जगह पर रेल पटरी का पैंडू क्लिप खोल दिया, जिसके कारण इनकी सेवाएं बाधित हुईं। पूर्व मध्य रेलवे की ओर से कहा गया है कि अलग-अलग रूट की 22 ट्रेनों को रद्द किया गया है, जबकि पांच ट्रेनों का आंशिक समापन किया गया है।

हरियाणा के पलवल, फतेहाबाद और गुरुग्राम में भी प्रदर्शन

पलवल में उग्र प्रदर्शनकारियों ने नेशनल हाइवे-19 पर जाम लगाया और तोड़फोड़ की, जिससे दिल्ली-आगरा हाइवे पर जाम लग गया। पुलिस पर पथराव किया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के पांच वाहनों तथा उपायुक्त के कैंप कार्यालय स्थित गारद रूम को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने यहां बने मीडिया सेंटर को भी निशाना बनाया। इस हिंसा में दो थाना प्रभारी समेत 15 पुलिस कर्मी घायल हो गए। घायल पुलिसकर्मियों को सिविल अस्पताल ले जाया गया। गारद में तैनात पुलिस कर्मियों ने आंसू गैस के गोले दागे, लाठी चार्ज किया और करीब 20 राउंड हवाई फायर कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा।

डयूटी मजिस्ट्रेट नरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।पलवल जिले में इंटरनेट निलम्बित कर निषेधाज्ञा (धारा 144) लागू कर दी गई है। नेशनल हाइवे पर करीब 4 घंटे बाद यातायात बहाल कर दिया गया। कुछ लोग हिरासत में लिये गए हैं, जिनसे पूछताछ की जा रही है। आज की घटना की जांच के लिए दो एसआईटी का गठन किया गया है। उधर, गुरुग्राम में गुरुग्राम-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48 पर सुबह ही प्रदर्शनकारी पहुंच गए और जाम लगा दिया। शाम को समाचार लिखे जाने पर इस रूट पर यातायात अवरुद्ध है।

मध्य प्रदेश में हिंसक हुआ प्रदर्शन

ग्वालियर में गोला का मंदिर में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने गुरुवार को सुबह विरोध प्रदर्शन शुरू किया और देखते ही देखते यह प्रदर्शन हिंसक हो गया। युवाओं ने बीच सड़क पर टायर फूंके। गोला का मंदिर इलाके से शुरू हुआ यह प्रदर्शन हिंसक होने के बाद मेला रोड, बिरला नगर रेलवे स्टेशन तक पहुंच गया।

प्रदर्शनकारियों ने बिरला नगर रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ कर दी। कुर्सियां और पंखे तोड़ दिए। रेलवे ट्रैक पर आग लगाकर उसे बाधित कर दिया। एक ट्रेन पर ट्रैक से उठाकर गिटि्टयां फेंकी। यहां इंटरसिटी ट्रेन के शीशे भी तोड़ दिए गए। निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम ट्रेन को भी निशाना बनाया गया व यात्रियों के साथ मारपीट की। हालात काबू करने के लिए पुलिस को आंसू गैस का प्रयोग करना पड़ा।

प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर ओएचई लाइन को बंद कर दिया। कोयंबटूर निवासी वेंकटेशन और एक अन्य यात्री राजकुमार इस मारपीट में घायल भी हो गए हैं। बाद में प्रदर्शनकारी शहर की तरफ बढ़ना शुरू हो गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने पड़ाव गांधी नगर में घर के बाहर खड़ी करीब 20 कारों को क्षतिग्रस्त कर दिया। हजीरा पर एक बस में आग लगाने की सूचना है। प्रदर्शनकारियों ने बिरला नगर स्टेशन पर रेलवे रेलवे ट्रैक अवरुद्ध कर दिया। यहां आउटर पर कई ट्रेनों को रोक दिया गया। कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को शांत करने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

आज के इस उपद्रव में दो पत्रकारों समेत 10 लोग घायल हुए हैं। पूरे शहर में पुलिस फोर्स तैनात है। पुलिस लाठीचार्ज कर युवाओं को खदेड़ रही है। रिजर्व फोर्स के आने के बाद हालात में कुछ काबू में हैं। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

उत्तर प्रदेश में बसों पर पथराव और तोड़फोड़

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर,आगरा, फिरोजाबाद, गोण्डा, उन्नाव समेत कई जिलों में विरोध प्रदर्शन हुआ। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने बसों में तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने आगरा-दिल्ली हाइवे पर जाम लगाया, जिससे वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लग गईं। बाह में प्रदर्शनकारी युवकों ने रोडवेज बस पर पथराव किया, जिससे बस के शीशे टूट गए। शहर में भारतीय स्टेट बैंक तिराहे पर जाम लगाया। इससे एमजी रोड पर बड़ी संख्या में वाहन जाम में फंस गए। प्रदर्शनकारियों ने अलीगढ़ में भी बसों पर पथराव किया।

दिल्ली के नांगलोई स्टेशन पर ट्रेन रोकी

दिल्ली के नांगलोई स्टेशन पर युवाओं ने विरोध-प्रदर्शन कर कुछ समय के लिए रेल संचालन को बाधित किया। बाहरी जिले के डीसीपी समीर शर्मा के अनुसार सुबह 9.45 बजे नांगलोई रेलवे स्टेशन पर युवक इकट्ठे होकर ट्रेन के ट्रैक पर खड़े हो गये। इस बीच हरियाणा जींद से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 04424 को रोक दिया गया। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने युवकों को समझा-बुझाकर ट्रैक को खाली करवा लिया। प्रदर्शनकारी रेलवे भर्ती प्रक्रिया में देरी और केंद्र सरकार की हाल ही में घोषित अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे थे। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

उत्तराखंड में युवकों का शांतिपूर्ण प्रदर्शन, नारेबाजी

उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर के काशीपुर और बाजपुर इलाके में प्रदर्शनकारी युवकों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। देहरादून में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने घंटाघर और लैंसडाउन चौक पर इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। पिथौरागढ़, चम्पावत, बागेश्वर, खटीमा, टनकपुर और बाजपुर में प्रदर्शन कर योजना को वापस लेने की मांग बागेश्वर में जुलूस, बाजपुर में सड़क पर उतरकर नारेबाजी कर विरोध किया।

खबरी अड्डा

Khabri Adda Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2019. The proud journey since 3 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2019.

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button