खबर तह तक

Viral Video: नेपाली पर्वतारोहियों ने रचा इतिहास, कड़ाके की ठंड में दूसरी सबसे ऊंची चोटी को किया फतह

नेपाल के जांबाज पर्वतारोहियों की टीम ने दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी K2 पर फतह करके इतिहास रचा है। 16 जनवरी को नेपाल की दो टीमों ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। नेपाल का एक दल पहले पहुंच गया था लेकिन वह k2 की चोटी से 10 मीटर पहले रुक गया और दूसरे दल के आने पर साथ आगे बढ़ा। इसके बाद इन दोनों ही दलों ने इस पहाड़ को फतह किया।
टीम ने इस ऐतिहासिक क्षण का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर किया, जो अब जमकर वायरल हो रहा है। सभी लोग इनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि पर्वत की चोटी के करीब पहुंते ही पूरी टीम खुशी से ओत-प्रोत होकर चोटी की ओर एकसाथ आगे बढ़ती है। साथ ही नेपाल का राष्‍ट्रगान गाते हुए और झंडा फहराते हुए चोटी पर पहुंचकर खुशी जाहिर करती है।
बता दें कि K2 पर्वत शिखर की ऊंचाई 28,251 फुट है। सर्दियों में K2 पर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलती है। यहां तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाता है। इससे पहले सर्दियों में इस चोटी पर पहुंचने में किसी को कामयाबी नहीं मिली थी। पर्वतारोहियों के दल में मिंगमा ग्यालजे शेरपा, निर्मल पुरजा, पुन मागर, गेलजे शेरपा, मिंगमा डेविड शेरपा, मिंगमा तेनजी शेरपा, दावा तेम्बा शेरपा, पेम छीरी शेरपा, किलु पेम्बा शेरपा, द्वाटेनजेनिंग शेरपा, और सोना शेरपा शामिल थे। यह दल शनिवार को दोपहर में चोटी के शीर्ष पर पहुंचा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More