खबर तह तक

अमेठी कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

लोकेश त्रिपाठी – अमेठी – कांग्रेस के गढ़ कहे जाने वाले अमेठी में आज भी लोगों के दिलों में राजीव गांधी बसते हैं । हालांकि पार्टी की कुछ गतिविधियों के चलते भले ही इस बार लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन इसके बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत काग्रेस पार्टी मजबूती से सामने खड़ी हो रही है। अमेठी में स्वर्गीय राजीव गांधी जी की यादों को लोगों के दिलों में जिंदा रखने के लिए कोई न कोई एक्टिविटी की जाती रहती है।

अमेठी कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

इसी के क्रम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के इस बार 75 वें जन्म जयंती समारोह पर राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की शुरुआत की गई थी । जिसको आगे बढ़ाते हुए इसी महीने की 13 और 14 सितंबर को द्वितीय राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है । जिसके सम्बन्ध में आज अमेठी जनपद मुख्यालय गौरीगंज स्थित कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई।

अमेठी कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

जिसमें कांग्रेस पार्टी के अमेठी जिले के प्रवक्ता डॉ अरविंद चतुर्वेदी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में सफल होने वाले युवाओं को जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रुप में लैपटॉप तथा द्वितीय पुरस्कार मोबाइल और तृतीय पुरस्कार टेबलेट दिया जाएगा । यही नहीं इसी के साथ प्रत्येक जिले में सैकड़ों सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे तथा सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा । यह सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भारत की सशक्तिकरण से जुड़े 60 सवालों पर आधारित होगी और जिनका जवाब 30 मिनट में देना होगा । इसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम भारत का आर्थिक विकास, भारत के कल – कारखानों का विकास, भारत में विकास से जुड़ी तमाम मुख्य क्रांतियों, खाद्य सुरक्षा कानून, मनरेगा व ऐसी अन्य तमाम परियोजनाओं। राजीव गांधी के द्वारा किए गए विकास कार्यों, भारत में विज्ञान और तकनीकी का विकास, भारत में कला व साहित्य का विकास आदि मुद्दों पर छात्र-छात्राओं को के ज्ञान को परखने तथा इन पर संवाद स्थापित करने के साथ-साथ छात्र छात्राओं को ज्ञानार्जन का भी मौका मिलेगा ।

अमेठी कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

इस परीक्षा में 16 से 22 वर्ष के उत्तर प्रदेश के युवा भाग ले सकते हैं। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उन्हें ऑनलाइन रजिस्टर करवाना होगा जो पूरी तरह से निशुल्क है । इसी के साथ परीक्षा भी आनलाइन आयोजित की जाएगी । साथ में आपको यह भी बता दें कि पिछले साल राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में भारी सफलता मिली थी। जिसमें लगभग 5 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था । इस वर्ष अभी तक 2 लाख छात्र-छात्राएं हो चुके हैं।

 

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More