अमेठीउत्तर प्रदेशताज़ा ख़बर

व्यापार मंडल अमेठी द्वारा देश के चौथे स्तंभ का सम्मान ।

वैसे तो कोरोना योद्धा के रूप में डॉक्टर, पुलिसकर्मी एवं सफाई कर्मी की गणना की जाती थी। किंतु जिला उद्योग व्यापार मंडल अमेठी की तरफ से एक नई पहल की शुरुआत की गई। जिसमें जिले के विभिन्न प्रिंट एवँ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों को जिला उद्योग व्यापार मंडल के द्वारा कोरोना योद्धा सम्मान पत्र प्रदान कर उनको सम्मानित किया गया।

जिसके विषय में उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हरिशंकर जायसवाल में बताते हुए कहा कि पत्रकार बंधुओं की सेवा भाव को देखते हुए जो भी जो भी धार्मिक सामाजिक एवँ राजनीति संगठन कार्य कर रहे हैं उनको यदि मीडिया कर्मी जन-जन तक ना पहुंचाएं तो एक दूसरे को प्रेरणा नहीं प्राप्त होगी । क्योंकि कहीं ना कहीं इससे अच्छा करने की प्रेरणा मीडिया के द्वारा दी प्राप्त होती है। इस कोरोना महामारी में अगर किसी का अभूतपूर्व योगदान रहा है । जरुरतमंद को मदद करने का तो सर्वप्रथम मीडिया की माध्यम से ही हम लोग वहां तक पहुंच सके है। जैसे ही हम लोगों ने देखा कि झांसी और बुलंदशहर में इस तरह से हो रहा है तो हम लोगों के अंदर भी कुछ करने का उत्साह जगा तो हम लोगों ने बैठकर विचार विमर्श किया कि हम लोगों को भी गरीब और आम जनमानस के लिए कुछ करना चाहिए ।

व्यापार मंडल ने गरीब तथा आम लोगों तक जरूरत मन्दो तक राहत सामग्री पहुंचाने का कार्य विगत 27 मार्च से शुरु किया। यह जागृति हम लोगों में पैदा करने का काम मीडिया कर्मियों ने ही किया । यदि हम लोग न देखते कि कैसे देश दुनिया में हो रहा है कैसे लोग श्रमिक और गरीब असहाय लोगों की मदद कर रहे हैं। जिसको मीडिया ने दिखाया तो हम लोग अब कैसे कर पाते ? ऐसे में हम लोगों को सबसे अधिक जगाने का काम किया है तो हमारे मीडिया कर्मियों ने किया है। जो देश के चौथे स्तंभ के रूप में स्थापित हैं ।उन्होंने जो दिन रात मेहनत करके धूप छांव को नहीं देखते हुए अपनी जान की परवाह ना करते हुए सेवा भाव का काम करते हैं उन्होंने ही किया है।

कोरोना योद्धा के रूप में अगर बात की जाए तो सिर्फ पुलिस कर्मी सफाई कर्मी और डॉक्टर को ही रखना उचित नहीं है। अगर पहले नंबर पर रखना है तो हम डॉक्टर्स की टीम को रख सकते हैं उन्हीं के समानांतर हम मीडिया कर्मियों को भी रखते हैं। क्योंकि मीडिया कर्मी ही दिखाते हैं कि यहां पर यह कमियां हैं और वहां पर वह कमियां हैं। तभी वहां पर डॉक्टर को भी लगाया जाता है और बेड तथा सुविधाएं इत्यादि बढ़ाई जाती है । यदि मीडिया कर्मी अपने घर पर बैठे रहते तो देश की स्थिति कुछ दूसरी होती ।

वहीं पर मीडिया कर्मी के रूप में उपस्थित अशोक श्रीवास्तव ने बताया कि हमको बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। यह जिले में ऐसा पहली बार हुआ है जिला उद्योग व्यापार मंडल की तरफ से पत्रकारों को सम्मानित किया गया है। यह बहुत अच्छी बात है यह चीज सबको ध्यान रखनी चाहिए किसी भी काल में देश के चौथे स्तंभ पत्रकारों को जो बिना थके हुए बगैर चिंता किये हुए चाहे धूप हो या छाँव तमाम खबरों को निष्पक्ष रुप से दिखाते हैं। उससे ही प्रभावित होकर आज जिला अध्यक्ष उद्योग व्यापार मंडल ने पत्रकारों को सम्मानित किये हैं इसके लिए उनको बहुत बहुत धन्यवाद है।

आज के दिन सम्मान प्राप्त करने वाले मीडिया कर्मियों में प्रमुख रूप से आलोक रंजन सतीश बरनवाल राजकुमार जायसवाल अरुण गुप्ता रणविजय सिंह दिलीप यादव संजीव भारती कृष्ण कुमार और मैं स्वयं (लोकेश कुमार त्रिपाठी) मौजूद था।

वहीं पर जिला उद्योग व्यापार मंडल परिवार की तरफ से मुखिया एवं जिला अध्यक्ष के रूप में हरिशंकर जयसवाल के साथ जिला महामंत्री विनोद अग्रवाल तथा जिला कोषाध्यक्ष सुशील जायसवाल युवा जिला अध्यक्ष राहुल लोहिया तथा युवा जिला महामंत्री हिमांशु अग्रवाल जिला विधिक सलाहकार लाल मोहम्मद रायन जिला की महिला प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष गुंजन सिंह जिला उपाध्यक्ष मुन्ना सिंह युवा जिला संगठन मंत्री हिमांशु अग्रहरि के साथ नगर अध्यक्ष अनूप अग्रवाल नगर महामंत्री सोनू कसौधन नगर कोषाध्यक्ष भूषण कुमार मिश्रा युवा नगर अध्यक्ष संदीप कसौधन युवा नगर महामंत्री मोइन शरीफ हाशमी तथा युवा नगर कोषाध्यक्ष आनंद शुक्ला और कंचन गुप्ता मौजूद रही।

Lokesh Tripathi

पूरा नाम - लोकेश कुमार त्रिपाठी शिक्षा - एम०ए०, बी०एड० पत्रकारिता अनुभव - 6 वर्ष जिला संवाददाता - लाइव टुडे न्यूज़ चैनल एवं हिंदी दैनिक समाचारपत्र "कर्मक्षेत्र इंडिया" उद्देश्य - लोगों को सदमार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करना। "पत्रकारिता सिर्फ़ एक शौक" इच्छा - "ख़बरी अड्डा" के माध्यम से "कलम का सच्चा सिपाही" बनना।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button