अमेठीउत्तर प्रदेशताज़ा ख़बर

मनीषी बालिका विद्यालय की सराहनीय पहल

लोकेश त्रिपाठी- अमेठी जनपद मुख्यालय गौरीगंज में शिक्षक के अलख जगाने वाले प्रकांड विद्वान एवं शिक्षा तथा समाजसेवी पंडित जगदंबा प्रसाद त्रिपाठी “मनीषी” जी के 3 डिग्री कॉलेज दो इंटर कॉलेज एक जूनियर हाई स्कूल एक नर्सरी स्कूल सहित सात संस्थाएं समाज सेवा में अनवरत रूप से शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रही हैं। इन संस्थाओं से लोग शिक्षा ग्रहण कर अपना जीवन तो सुधार ही रहे हैं। इसके साथ-साथ देश एवं समाज की सेवा भी कर रहे हैं ।

इसी के क्रम में पंडित जी की सबसे नवीन संस्था जो मनीषी बालिका इंटर कॉलेज के रूप में निरंतर पुष्पित और पल्लवित हो रही है । जहां पर श्रीमती अर्चना पांडेय जैसी कर्मठ एवं मेहनती प्राचार्य के द्वारा अपनी छात्राओं से लगातार समाज के लिए कुछ नया करने का प्रयास किया जाता रहता है। इसी के क्रम में वैश्विक महामारी कोरोना जो भारत में अपना निरंतर पांव पसार रही है। जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। किसी भी देश के द्वारा अभी तक वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है । बचाव ही इसका इलाज है ।सामाजिक दूरी के साथ-साथ फेस मास्क से नाक तथा मुंह को ढक कर इस गंभीर महामारी से बचा जा सकता है।

गरीब एवं असहाय लोगों को निशुल्क मास्क उपलब्ध कराने की नियत से आज मनीषी बालिका विद्यालय की प्राचार्य के द्वारा इंटरमीडिएट में पढ़ने वाली छात्राओं से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विद्यालय में ही मास्क तैयार कराने का शुभारंभ किया गया। इसमें प्रतिदिन 10 छात्राओं के द्वारा 3 घंटे के समय में विद्यालय परिसर में उपस्थित रहकर मास्क बनाया जाएगा बालिकाओं को अपना हुनर दिखाते हुए सिर्फ़ अपना श्रम ही लगाना है । इसके लिए जरूरत की सामग्री प्रतिदिन अलग-अलग दानदाताओं द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी । जिसमें कपड़ा,लास्टिक तथा सिलाई करने वाला धागा इत्यादि अलग अलग दिन अलग अलग लोगों के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा ।

जिसमें आज इस कड़ी की शुरूआत विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना पांडेय द्वारा स्वयं किया गया। आज उन्होंने स्वयं अपने पैसे से खरीद कर सामग्री बालिकाओं को उपलब्ध कराई और बालिकाओं ने मास्क तैयार किया। यह कार्यक्रम लगातार सात दिनों तक चलेगा ।

इन 7 दिनों में तैयार मास्क को मनरेगा में काम करने वाले दैनिक मजदूरों तथा जरूरतमंदों तक निशुल्क रूप से पहुंचाया जाएगा । जिस प्रकार देश पर आई इस आपदा में जो भी व्यक्ति जिस लायक है अपना योगदान देश और समाज को कर रहा है । उसी प्रकार इस विद्यालय के द्वारा देश एवँ समाज हित में अपना योगदान देने के लिए बालिकाएं एवं स्टाफ सहित स्वयं प्रबंधक मनीषी जी भी समर्पित हैं।

Lokesh Tripathi

पूरा नाम - लोकेश कुमार त्रिपाठी शिक्षा - एम०ए०, बी०एड० पत्रकारिता अनुभव - 6 वर्ष जिला संवाददाता - लाइव टुडे न्यूज़ चैनल एवं हिंदी दैनिक समाचारपत्र "कर्मक्षेत्र इंडिया" उद्देश्य - लोगों को सदमार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करना। "पत्रकारिता सिर्फ़ एक शौक" इच्छा - "ख़बरी अड्डा" के माध्यम से "कलम का सच्चा सिपाही" बनना।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button