Khabri Adda
खबर तह तक

अब घर बैठे उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप पर मिलेगा बिजली बिल, जानें तरीका

लखनऊ : कोरोना महामारी के दौर में अब उत्तर प्रदेश पाॅवर काॅरपोरेशन अपने उपभोक्ताओं को घर बैठे व्हाट्सएप पर बिजली बिल मुहैया कराएगा. दरअसल, बड़ी संख्या में बिजलीकर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे हैं. इसलिए ऊर्जा विभाग ने उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप के जरिए बिल जनरेट करने और ऑनलाइन बिल का भुगतान करने की सुविधा देने का फैसला लिया है.
इसके लिए कार्यकारी इंजीनियरों के व्हाट्सएप नंबर पर बिजली मीटर की रीडिंग की तस्वीर भेजनी होगी. इसके बाद एसएमएस और व्हाट्सएप के जरिए बिजली का बिल मिल जाएगा. इससे ऊर्जा विभाग का राजस्व भी बढ़ेगा क्योंकि बीते 2 महीनों में कोरोना संक्रमण के चलते ऊर्जा विभाग के राजस्व में काफी कमी आई है. इस वजह से लोगों को घर बैठे यह सुविधा मिलेगी.

अब घर बैठे व्हाट्सएप पर मिलेगा बिजली का बिल

कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश पाॅवर काॅरपोरेशन बीते 2 महीनों से राजस्व की वसूली में आई कमी की समस्या झेल रहा है. इसलिए अब काॅरपोरेशन ने लोगों को घर बैठे बिजली का बिल व्हाट्सएप पर पहुंचाने का फैसला लिया है. अप्रैल माह में ही पूर्वांचल के 4 लाख उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं मिल पाया है. इसमें मुख्य रूप से नान स्मार्ट मीटर शामिल हैं. इससे राजस्व की वसूली में भारी कमी आई है.

कैसे व्हाट्सएप पर मिलेगी बिजली की बिल जाने तरीका

उपभोक्ताओं को बिजली मीटर की रीडिंग कार्यकारी इंजीनियर या जूनियर इंजीनियर के फोन नंबर पर व्हाट्सएप करना होगा. इसके बाद उपभोक्ता को व्हाट्सएप नंबर पर ही बिजली का बिल मिल जाएगा. वहीं sms के जरिए भी उपभोक्ता बिल भेजा जाएगा.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More