खबर तह तक

भाजपा में कभी नहीं हुआ विभाजन: राजनाथ सिंह

लखनऊ: यूपी भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के उद्घाटन के अवसर पर सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ पहुंचे. जहां उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने राजनीति से विश्वास का संकट समाप्त करने का काम किया है. भाजपा राजनीति के प्रति विश्वास और भरोसा पैदा करने वाली पार्टी है. जब हम राम मंदिर निर्माण, धारा 370, समान नागरिकता कानून की बात करते थे, तो लोग यह सवाल खड़ा करते थे कि चुनाव के वक्त भाजपा केवल इन मुद्दों पर राजनीति करती है. आज हम यह सकते हैं कि हमारी पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में ही धारा 370 समाप्त किया गया और राम मंदिर का निर्माण भी हो रहा है.
मैं कभी वादा नहीं करता
राजनाथ सिंह ने कहा कि चुनाव लड़ते समय मैं अपने संसदीय क्षेत्र में कभी वादा नहीं करता हूं. राजनीति में विश्वास का संकट पैदा नहीं होना चाहिए. चुनाव में धारा 370 हटाने की बात कही जाती थी. आज 370 समाप्त हो चुका है. अगर हम समान नागरिकता संहिता कानून की बात करते हैं, तो उसे जाति, धर्म, मजहब पर नहीं लेना चाहिए. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की बात की जाती थी तो लोग कहते थे कि भाजपा वाले केवल राम मंदिर की राजनीति करते हैं, लेकिन आज समय आ गया है. हमारे पीएम मोदी ने मंदिर का शिलान्यास कार्य कर दिया है. मंदिर निर्माण शुरू हो गया है. यह संयोग ही है कि जब ढांचा गिरा तब भाजपा के कल्याण सिंह मुख्यमंत्री थे और जब राम मंदिर निर्माण हो रहा है तब यूपी में भाजपा के योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री हैं. इससे राजनीतिक विश्वास मजबूत होता है.
हमारी सरकार पर भ्रस्टाचार का आरोप नही
हमारी सरकार के किसी भी व्यक्ति पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं है. राजनाथ सिंह ने कहा कि यूपी की राजनीति से मैं लंबे समय तक जुड़ा रहा हूं. जब यहां के बारे में बात करने और यहां के कार्यकर्ताओं से मिलने का अवसर मिलता है तो मैं कद और पद की सीमाओं में नहीं बंध पाता हूं. लोग कहते हैं कि थोड़ा दूरी बनाकर रखा जाए. मुझे डिस्टेन्स बनाकर नहीं बल्कि गले लगाकर सुखद अनुभूति होती है.

पद से नहीं कृत से व्यक्ति की पहचान

राजनाथ सिंह ने कहा कि राजनीतिक जीवन में व्यक्ति के कद की वजह से नहीं, बल्कि उसकी कृतियों की वजह से उसे याद किया जाता है. उसकी पहचान होती है. श्रम करने वाले व्यक्ति को पद भले ही न मिले लेकिन कद और प्रतिष्ठा जरूर मिलती है. हम सब सौभाग्यशाली हैं कि भाजपा जैसे दल में काम करने का अवसर मिला है. भाजपा हिंदुस्तान की अन्य पार्टियों से भिन्न है. हमने कभी अपने लिए मांगा नहीं है.

भाजपा केवल सत्ता हासिल करने के लिए राजनीति नहीं करती

भाजपा की यात्रा के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि 1980 में आठ सीटों पर हमारी पार्टी जीती थी. 1991 में कल्याण सिंह के नेतृत्व में सरकार बनी. 2017 में पहली बार योगी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी. जब हम अपनी सरकार की उपलब्धियों का प्रचार करते हैं तो लोगों को लगता होगा कि यह भाजपा सत्ता हासिल करने वाली पार्टी है, लेकिन जब हमारी सरकारों के काम का आंकलन किया जाता है तो पता चलता है कि हम सत्ता हासिल करने वाला झुंड नहीं बल्कि जीवंत राजनीतिक पार्टी हैं. भाजपा लंबी यात्रा करने के बावजूद कभी विभाजित नहीं हुई है. अन्य किसी भी दल की बात करें तो उनमें कभी न कभी विभाजन हुआ है.

योगी सरकार की हुई सराहना

राजनाथ सिंह ने यूपी की योगी सरकार के कामकाज की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि हमने रामराज की कल्पना की है तो उसे हासिल करने के लिए उसी के अनुरूप काम करना होगा. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में किसानों के लिए काम किया गया है. आंदोलन के बारे में कहा कि हमारी सरकार किसानों से बात करने के लिए तैयार है. कहीं भी और कभी भी बात कर सकते हैं.

भारत को महाशक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत आज महाशक्ति के रूप में उभर रहा है. हम सीना ठोक कर कह सकते हैं कि दुनिया में बनी कुल वैक्सीन का 60 फीसदी हिस्सा भारत में तैयार हुआ है. राजनाथ ने कार्यसमिति में वैक्सीन निर्माता वैज्ञानिकों के लिए तालियां भी बजवाई. भारत को वैश्विक महाशक्ति बनने से कोई रोक नहीं सकता. चीन के साथ खींचतान पर उन्होंने कहा कि हमारी सेना ने शौर्य और पराक्रम के साथ ही धैर्य एवं संयम का भी परिचय दिया है. हमारी सेना ने दूसरे देश की भूमि पर जाकर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने का काम किया है. राजनाथ सिंह ने कार्यकर्ताओं को ही ताकत बताया है. उन्होंने कहा कि पन्ना प्रमुख राष्ट्रीय अध्यक्ष से कम नहीं है. 2017 से अधिक 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा की सीटें आएंगी.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More