खबर तह तक

लखनऊ नगर निगम के सदन में साइकिल पर भी पार्किंग शुल्क लगाने की तैयारी, मचा हंगामा

लखनऊः स्मार्ट सिटी लखनऊ के नगर निगम का आज विशेष सदन आयोजित हुआ. इस सदन में शहर के 110 वार्डों के पार्षदों ने हिस्सा लिया. पुनरीक्षित बजट को लेकर सदन को बुलाया गया था. जिसमें नगर निगम की ओर से 20 अरब 50 करोड़ 28 लाख के बजट को मंजूरी दी गयी है. वहीं इस सदन में नगर निगम की आय को बढ़ाने के लिए भी अब गाड़ी स्टैंड से नो पार्किंग जोन से अलग-अलग तरह की व्यवस्था की जा रही है.
वहीं अब तक नगर निगम के पार्किंग से चार पहिया गाड़ियों पर 25 रुपये वसूले जाते थे. जिसे बढ़ाकर अब 30 रुपये करने की तैयारी है. वहीं साइकिल पर भी पार्किंग शुल्क लगाये जाने का प्रावधान किया जा रहा है. हालांकि पार्षदों का स्कोर लेकर कड़ा विरोध हुआ. वहीं इस बार विशेष सदन में काफी हंगामा भी रहा है. क्योंकि बीजेपी के ही एक पार्षद ने उनकी मर्जी के बगैर 32 लाख के बजट को स्कूल में लगाने का आरोप लगाया है.
शुल्क बढ़ाकर नगर-निगम की आय बढ़ाने की तैयारी
लखनऊ नगर-निगम का आज विशेष सदन आयोजित हुआ, जिसमें पुनरीक्षित बजट पेश किया गया. वहीं अब नगर निगम की आय को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. नगर निगम क्षेत्रों में जो पार्किंग शुल्क है, उसको भी अब बढ़ाया जायेगा. नये पार्किंग शुल्क की दरों को जहां आज नगर निगम की विशेष सदन में रखा गया. तो वहीं पार्षदों ने इसको लेकर कड़ा विरोध भी जताया. नये पार्किंग शुल्क में साइकिल पर भी 5 रुपये लगाये जाने की बात कही जा रही है. हालांकि कड़े विरोध के बाद नगर निगम की ओर से इसे सामान्य सदन में लाकर पास करने के बाद ही लागू करने की बात कही गई.
प्रस्तावित पार्किंग दरेंरुपये में
ट्रक, बस, मिनी बस, मेटाडोर100
कार, जीप, टैक्सी, सुमो50
टेंपो, थ्री व्हीलर, ई रिक्शा30
मोटरसाइकिल, स्कूटर10
साइकिल5
कूड़ा उठाने वाली चीनी कंपनी इकोग्रीन को लेकर विरोध
नगर निगम के विशेष सदन में कूड़ा उठाने वाली चीनी कंपनी इको ग्रीन को लेकर कड़ा विरोध किया गया. वहीं पार्षदों ने ये भी आरोप लगाया कि ये पूर्णतया चीनी कंपनी है. जबकि मोदी सरकार और योगी सरकार ने चीनी कंपनी को लेकर पहले कई टेंडर रद्द कर दिए थे. वहीं नगर निगम की तरफ से इस चीनी कंपनी के द्वारा काम करवाया जा रहा है. वहीं नगर निगम ने 220 गाड़ियों को खरीद कर इस चीनी कंपनी को कूड़ा उठाने के लिए दिया है. जिसमें अनिमितता बरती गई है.

भाजपा पार्षद धरने पर बैठे

सरोजिनी नगर प्रथम से भाजपा पार्षद रामनरेश आज नगर निगम के विशेष सदन में अपने बहुमत वाले सदन में विरोध किया और धरने पर बैठ गए. उन पर पिछले दिनों एक एफआईआर दर्ज हुई है. तो वहीं उन्होंने एक आरोप भी लगाया कि उनकी बजट का 32,00,000 रुपए उनकी बिना मर्जी के उनके क्षेत्र में स्कूल के मरम्मत के लिए लगा दिया गया. हालांकि उनके इस विरोध के बाद महापौर संजुक्ता भाटिया ने इस पूरे मामले पर जांच के निर्देश दिए हैं.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More