खबर तह तक

2000 बूथों पर शुरू कोरोना वैक्सीनेशन, 2 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

लखनऊ: कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए गुरुवार को बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया जाएगा. वैक्सीनेशन के लिए लखनऊ में 98 बूथ बनाए गए हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश में 2 हजार बूथ पर वैक्सीनेशन किया जाएगा. 2 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीनेशन से पहले सभी केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की डोज पहुंचा दी गई है.
गुरुवार को वैक्सीनेशन के दौरान कोवैक्सीन व कोविडशील्ड दोनों वैक्सीन का बराबर इस्तेमाल किया जाएगा. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 11 फरवरी को 2 हजार वैक्सीनेशन बूथ पर फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बता दें कि पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उत्तर प्रदेश सरकार के पास मौजूद है. गुरुवार व शुक्रवार सहित 18 फरवरी को भी फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी.
राजधानी में 28 वैक्सीनेशन सेंटर पर 98 वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए हैं. जहां पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा. सीएमओ संजय भटनागर ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. कोल्ड चेन सेंटर पर वैक्सीन की डोज उपलब्ध करा दी गई है. वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन को पहुंचा दिया गया है. सुबह 9 बजे से वैक्सीनेशन की शुरूआत की जाएगी, जो कि शाम 5 बजे तक चलेगी. जहां 12,250 फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाएगा.

स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगाई जाएगी वैक्सीन की पहली डोज

उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए तीन चरण निर्धारित किए गए हैं. पहले चरण के तहत स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जानी है. स्वास्थ्य कर्मचारियों को अब तक वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है. जल्द ही स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. 5 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है. फ्रंटलाइन वर्कर्स में पुलिस कर्मचारी, केंद्रीय सुरक्षा बल, एनडीआरएफ सफाई कर्मचारी, राजस्व विभाग के कर्मचारी को वैक्सीन लगाई जा रही है.

6 लाख से अधिक लोगों को लगाई गई वैक्सीन

उत्तर प्रदेश में लगातार वैक्सीनेशन का कार्य जारी है. उत्तर प्रदेश में 6 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारी व प्रिंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला राज्य बन गया है. बड़ी संख्या में वैक्सीन लगाई गई है, लेकिन उत्तर प्रदेश में अब तक कहीं भी वैक्सीन का मेजर रिएक्शन देखने को नहीं मिला है.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More