खबर तह तक

पटेल जयंती: राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सरदार पटेल की प्रतिमा का किया अनावरण

0

लखनऊ: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को राजभवन स्थित मुख्य लॉन में स्थापित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया. साथ ही पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन एवं कृतित्व पर लगाई गई छायाचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया. राज्यपाल ने इस अवसर पर जनक सिंह मीना की पुस्तक ‘सरदार पटेल व्यक्तित्व, विचार एवं राष्ट्र निर्माण’ का विमोचन भी किया.

पटेल की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

इससे पूर्व राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने जीपीओ पार्क स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा स्थल पर जाकर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस अवसर पर राज्यपाल ने उपस्थित जनसमूह को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई. अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा कि महात्मा गांधी ने सरदार पटेल के व्यक्तित्व के संबंध में कहा था कि यदि मेरे साथ सरदार पटेल न होते तो आजादी मिलने में और 10 साल लग जाते.

राज्यपाल ने कहा कि अंग्रेजों के मन में यह भाव था कि इन्हें आजादी देने पर अखण्ड भारत तो बनेगा नहीं, क्योंकि 562 रियासतों के राजा-रजवाड़े अपना राज छोड़ने वाले नहीं हैं. वहीं सरदार पटेल का व्यक्तित्व एवं प्रभाव ऐसा था कि धीरे-धीरे सभी रियासतों के राजा-रजवाड़ों ने उनकी बात मानकर अखण्ड भारत के सपने को साकार किया.

सनातन राष्ट्र को छिन्न-भिन्न करने की थी अंग्रेजों की नीति: योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की स्वतंत्रता के समय ब्रिटिश सरकार की नीति थी कि वो भारत को अलग-अलग टुकड़ों में बांटकर हजारों वर्षों से चले आ रहे सनातन राष्ट्र को छिन्न-भिन्न कर दे. उस कुत्सित मंशा को समय रहते सरदार पटेल ने भांप लिया और अपनी सूझ-बूझ और दृढ़ इच्छा शक्ति के बल पर 562 देशी रियासतों को एकता के सूत्र में बांधकर वर्तमान भारत गणराज्य की रूपरेखा प्रस्तुत की.

पीएम की प्रेरणा से राष्ट्रीय एकता दिवस

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत और भारतीय संस्कृति के प्रति उनके द्वारा किए गए योगदान को सदैव याद किया जाएगा. भारत के महान मन्दिरों सोमनाथ आदि की पुन: स्थापना के कार्य में सरदार पटेल ने महत्वपूर्ण योगदान दिया. वर्तमान में प्रधानमंत्री ने अयोध्या में प्रभु श्रीराम के भव्य मन्दिर के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया है.

यह लोग रहे मौजूद

इस अवसर पर पूर्व मंत्री और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, निदेशक सूचना शिशिर सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Translate »