खबर तह तक

सोनिया गांधी ने संगठन में किया फेरबदल, यूपी के ब्राह्मण नेताओं पर खेला दांव

0

लखनऊ: ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल किया है. फेरबदल में सबसे ज्यादा महत्व यूपी को दिया गया है. खास बात यह है कि यूपी में इस समय ब्राह्मणों की सियासत गरमाई हुई है, जिसका फायदा लेने का कांग्रेस ने पूरा प्रयास किया है. देश की राजनीति में यूपी के ब्राह्मण नेताओं को पार्टी ने अपने साथ लिया है. इसमें पूर्व सांसद राजेश मिश्रा और पूर्व राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी प्रमुख हैं. पार्टी ने ब्राह्मण चेहरे जितिन प्रसाद को भी खासी अहमियत देते हुए पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाया है.

2022 में यूपी विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में कांग्रेस ने यूपी के नेताओं को केंद्र में रखा है. सोनिया गांधी ने अपनी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा को कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव तो बनाए ही रखा, साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश का प्रभारी बना दिया है. अभी तक प्रियंका गांधी पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी थीं. पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के लिए दो प्रभारी बनाए गए थे, जिसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया थे. हालांकि अब ज्योतिराज सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन कर ली है. इसके बाद से प्रियंका गांधी यूपी का प्रभार संभाल रही थीं, लेकिन लिखित तौर पर पहली बार प्रियंका गांधी अब समूचे उत्तर प्रदेश की प्रभारी बन गई हैं. प्रियंका को कांग्रेस वर्किंग कमेटी में भी जगह मिली है.

केंद्र की राजनीति में नजर आएंगे राजेश मिश्रा

सोनिया गांधी की इस नई कार्यकारिणी की खास बात यह है कि एक बड़े ब्राह्मण चेहरे को पार्टी ने केंद्रीय चुनाव समिति में शामिल किया है, जिनका नाम राजेश मिश्रा है. राजेश मिश्रा ने भाजपा के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी को बनारस में 2004 में चुनाव हरा दिया था. पार्टी ने अब उन्हें केंद्रीय चुनाव समिति में शामिल किया है. अभी तक कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति में कमलापति त्रिपाठी और रामनरेश यादव को ही स्थान मिल सका है. इस बार ब्राह्मण चेहरे को कांग्रेस ने तरजीह दी है. अब राजेश मिश्रा केंद्र की राजनीति में नजर आएंगे.

इसके अलावा पूर्व राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी को भी पार्टी ने अहमियत देते हुए विशेष आमंत्रित सदस्य बना दिया है. प्रमोद तिवारी के नाम लगातार 9 बार विधानसभा चुनाव जीतने का रिकॉर्ड है. वहीं पार्टी ने जितिन प्रसाद को पश्चिम बंगाल का प्रभारी बनाया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश से अल्पसंख्यक चेहरे सलमान खुर्शीद, पीएल पुनिया और आरपीएन सिंह को भी कांग्रेस की तरफ से जिम्मेदारी मिली है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More