अयोध्याउत्तर प्रदेशताज़ा ख़बर

अयोध्या: हनुमानगढ़ी में दर्शन करने पहुंचे जिलाधिकारी अनुज कुमार झा

अयोध्या के मन्दिरों में शुरू हुआ दर्शन-पूजन

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में कोरोना संकट के बीच सभी धार्मिक स्थल भक्तो के लिए खोल दिये गए हैं। श्रीराम जन्मभूमि , हनुमानगढ़ी , नागेश्वर नाथ , कनक भवन समेत अन्य मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए भक्त पहुंच रहे हैं। मुंह में मास्क लगा कर आराध्य का दर्शन किया जा रहा है।

सरकारी निर्देशो का पालन कर भक्त दर्शन कर रहे हैं। हनुमानगढ़ी में नियमित होने वाली मंगला आरती में भक्त शामिल नही हो सके। मंगला आरती के बाद भक्तो के लिए मंदिरों के कपाट खोल दिये गए हैं। रामजन्मभूमि और हनुमानगढ़ी में सैनिटाइज किए जाने के बाद ही भक्तों को प्रवेश दिया जा रहा है।

बताते चलें कि कोरोना महामारी के चलते करीब ढाई महीने से अधिक समय के बाद देश के सभी धर्म स्थल खोल दिए गए, जिसके बाद अयोध्या पहुचे भक्तों ने दर्शन पूजा किया। मंदिर प्रशासन नें श्रद्धालुओं के लिए गाइडलाईन तय की है, जिसमें सामाजिक दूरी, मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य किया गया है, साथ ही मंदिर के बाहर ही श्रद्धालुओं के सेनिटाइजेशन की भी वयवस्था की गई है।

मंदिर में एक साथ केवल साथ पांच श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जा रहा है। दर्शन के दौरान भक्तों और पुजारियों के चेहरे पर मास्क अनिवार्य किया गया है। कोरोना महामारी के दौरान मंदिरों में मिठाई व फल के प्रसाद नहीं चढ़ाए जा रहे है और ना ही किसी भक्तों को भगवान का प्रसाद मिल रहा है।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button