उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरसुलतानपुर

सीबीओ ने आधुनिक वृहद गौशाला के लिए जमीन का किया निरीक्षण

भूपेंद्र सिंह


  • गौशाला के आवारा पशुओं के मलमूत्र का होगा व्यवसायिक उपयोग

सुलतानपर। जयसिंहपुर में बनेगा आधुनिक बृहद गौशाला केंद्र जहां आवारा मवेशियों के लिए आधुनिक रूप से उनके संरक्षक और उनके मल मूत्र का कमर्शियल उपयोग किया जाएगा। जिले के गौशाला ब्रांड अंबेस्टर धर्मेंद्र सिंह की पहल पर बुधवार को जयसिंहपुर क्षेत्र के पीढ़ी गांव सभा में एक वृहद आधुनिक गौशाला की जमीन के लिए जिला पशु अधिकारी ने राजस्व टीम के साथ जमीन का निरीक्षण किया।

जयसिंहपुर क्षेत्र के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है जिसके तहत क्षेत्र में टहल रहे छोटा मवेशियों के लिए शासन द्वारा इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत क्षेत्र के पीढ़ी गांव में एक बृहत आधुनिक गौशाला केंद्र बनाए जाने की योजना चल रही है जिसके तहत क्षेत्र में टहल रहे करीब 500 से अधिक छुट्टा मवेशियों के रहने की व्यवस्था  रहेगी।

जिसके लिए डीएम के निर्देश पर बुधवार को पशु बिभाग के गौ सेवा ब्रांड अम्बेसडर धर्मेन्द्र सिंह,सीबीओ रमाशंकर सिंह कानूनगो राम आधार, लेखपाल राम प्रकाश के साथ पीढ़ी गांव के गाटा संख्या 880 (884 के करीब(0.987) यानी करीब 3 हेक्टेयर से अधिक रकबे के लिए प्रस्तावित जमीन का भौतिक निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान सीबीओ रमाशंकर सिंह ने इसकी महत्ता के बारे में विस्तृत जानकारी दी।जिसके बन जाने से लोगों को बेहद सहूलियत मिलने वाली है।

इस आधुनिक गौशाला के बन जाने से क्षेत्र में टहल रहे आवारा मवेशियों के रहने की उत्तम व्यव्यस्था रहेगी और उनके यानी मल से जैविक खाद व मूत्र से दवाओं को तैयार कर उसका व्यवसायिक उपयोग किया जायेगा। पशुओं के लिए गौशाला में एक चारागाह की व्यवस्था के साथ अन्य उत्तम कामर्शियल व्यव्यस्था से गुलजार रहेगी। दूसरी तरह इसके बन जाने से किसानों को छुट्टा मवेशियों के आतंक से निजात मिल जायेगी।प्रस्तावित जमीन को लेकर कानूनी प्रक्रिया पूरी कराने के बाद शीघ्र ही इसके निर्माण की कार्यवाही शुरू कर दी जायेगी।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button