उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

संगीत नाटक अकादमी में चल रहीं प्रादेशिक संगीत प्रतियोगिताएं

लखनऊ। प्रदेश के बाल, किशोर और युवा अपनी शास्त्रीय संगीत की विरासत को किस तरह संजो रहे हैं, इसके कुछ उदाहरण आज उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के स्टूडियो में उभरकर सामने आए। कोविड-19 के कारण विपिनखण्ड गोमतीनगर स्थित अकादमी भवन में सत्र- 2019-20 की प्रादेशिक संगीत प्रतियोगिताओं का दूसरा चरण निर्णायकों के समक्ष प्रतियोगियों की रिकार्डेड क्लिप्स के आधार पर चल रहा है। कल से प्रारम्भ ये प्रतियोगिताएं 16 जून तक चलेंगी।

प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन आज ठुमरी-दादरा गायन की रिकार्डेड वीडियो क्लिप्स स्क्रीन पर देखी गईं। ध्रुपद-धमार बाल वर्ग में राग भूपाली पर पेशकश देने वाले बरेली के भावेश पाण्डेय प्रथम रहे। किशोर वर्ग में राग यमन में प्रस्तुति देने वाली कानपुर की इशिका सिंह प्रथम, राग जोग में प्रस्तुति देने वाली कानपुर की ही अलका द्विवेदी द्वितीय व राग भैरव में प्रस्तुति देने वाले मेरठ के अमन शर्मा तृतीय रहे। युवा वर्ग के दोनों प्रतिभागियों की गायन क्लिप को निर्णायकों ने किसी स्थान के उपयुक्त नहीं पाया।

ठुमरी-दादरा बाल वर्ग में सिंध भैरवी में ठुमरी- ‘नौना मोरे तरस गये…..’ प्रस्तुत करने वाली मऊ की अलीशा बारसी को पहला, मिश्र भैरवी में रचना- ‘सइयां गये परदेस…’ पेश करने वाले मुरादाबाद के साईश सोनी को दूसरा व मिश्र खमाज में ठुमरी प्रस्तुत करने वाली वाराणसी की हरिप्रिया पाण्डेय को निर्णायकों ने तीसरा स्थान दिया। किशोर वर्ग में राग देस में ठुमरी- ‘मोरा सइयां बुलावे…..’ गाने वाले वाराणसी के अक्षत प्रताप सिंह को प्रथम, मिश्र समाज में ठुमरी- ‘न माने मोरा जियरा….’ व भैरवी में दादरा- ‘आया करे जरा कह दो…..’ पेश करने वाले गोरखपुर के प्रियांशु घोष को दूसरा और ठुमरी- ‘बाबुल मोरा नैहर छूटो जाए….’ व दादरा- ‘नाहक लाए गवनवा….’ प्रस्तुत करने वाली चित्रकूट की विजेता अनुरागी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

युवा वर्ग में राग मिश्र काफी में ठुमरी- ‘अचरा छाड़ो कन्हाई….’ की क्लिप भेजने वाली वाराणसी की अलंकृता राय को प्रथम मिला। निर्णायकों ने इस वर्ग में अन्य प्रतिभागियों को किसी पुरस्कार के योग्य नहीं पाया। आज के प्रतियोगियों में चित्रकूट के शशांक यादव, अयोध्या की रिचा सिंह व नीलम पाठक, मेरठ की ऐश्वर्या, वाराणसी के कन्हैया पाण्डेय व डालिया मुखर्जी, मऊ के चन्द्रकांत भारती, गोरखपुर के अरुणकुमार पासवान, अयोध्या के विष्णुकुमार झा आदि शामिल थे। इससे पहले कल हुई ख्याल-तराना की प्रतियोगिताओं में निर्णायकों के अनुसार बाल वर्ग में प्रयागराज संभाग की रिशिका शुक्ला प्रथम, आगरा का आशना सूरी द्वितीय व मुरादाबाद के जसमेह सिंह ग्रोवर तृतीय चुने गये।

किशोर वर्ग में ये स्थान क्रमशः प्रयागराज के स्नेह आशीष दुबे, वाराणसी के पियूष मद्धेशिया व वाराणसी की ही डालियां मुखर्जी को मिले जबकि, युवा वर्ग में पहले तीन स्थानों का क्रम सविता पाण्डेय बस्ती, उसमीत सिंह लखनऊ व अलंकृता राय वाराणसी रहा। प्रतियोगिता के निर्णायकों में आईटीसी के साथ सम्बंद्ध रहे संगीत विद्वान अमित मुखर्जी, दूरदर्शन के पूर्व निदेशक व संगीतज्ञ डी.एन.मोघे और संगीत विदुषी मंजुला पंत शामिल रहे। प्रतियोगिता संयोजक रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि कल तंत्र वाद्ध की प्रतियोगिताएं होंगी।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button