उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

लखनऊ में ऑटो-टेम्पो के संचालन से हटा लॉकडाउन, नियमों का करना होगा पालन

लखनऊ। लॉकडाउन के लम्बे अर्से बाद राजधानी की सड़कों पर ऑटो रिक्शा, विक्रम टैम्पो व ई-रिक्शा चलते दिखें। बस अलग चित्र यह रहा कि पहले की तरह इन निजी सार्वजनिक वाहनों में ओवरलोडिंग सवारियां नहीं बिठाई गई थीं, बल्कि कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए तय सवारियों को सीट पर जगह दी गई थी।

यही नहीं इससे पहले आरटीओ टीपीनगर द्वारा प्रदत्त सैनिटाइजर की चार मशीनें, चार ग्लब्स दिये गए थे, जिनका इस्तेमाल बुधवार को दिखा। इस क्रम में लखनऊ आटो ओनर्स, चालक वेलफेयर एसोसिएशन ने उक्त वाहनों का सुबह पहले सैनिटाइजेशन शुरू किया और फिर संचालन शुरू किया।

सबसे पहले अवध नहर चौराह से दुबग्गा, नहर चौराहा से तेलीबाग, बारा बिरवा से रजनी खण्ड स्टैण्ड संचालन शुरू कराया गया। इससे पूर्व जब तीन दिन पूर्व मुख्य सचिव ने अनलॉक के तहत लॉकडाउन की नई गाइडलाइंस जारी की थी तो इन वाहनों के संचालन को दोबारा शुरू कराने के लिये ऑटो व टेम्पा यूनियन ने आरटीओ प्रशासन से मुलाकात भी की थी।

लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ के अध्यक्ष पंकज दीक्षित ने बताया कि पांच मुख्य निर्देशों के तहत ऑटो-टेम्पो स्टैंड पर रोज सैनिटाइजेशन होगा। ऑटो में तीन व टेम्पो में छह लोग सफर कर सकेंगे। मास्क लगाना जरूरी होगा। चालक सवारियों को सैनिटाइज कराएगा और निर्देशों का पालन करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना वसूला जाएगा

साथ ही प्रदेश के अंदर आवाजाही को लेकर अब एक जिले से दूसरे जिलों में जाने के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-1 के संबंध में दिशानिर्देश रविवार को जारी किए जिसमें प्रदेश के अंदर और बाहर लोगों के आवागमन पर पाबंदी हटाई जा रही है।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button