उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

मानसून 18 से 20 जून तक प्रदेश में देगा दस्तक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून अपने तय समय से ही आएगा। मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि पूर्वांचल के रास्ते यूपी में मॉनसून 18 से 20 जून के बीच दाखिल हो सकता है। इससे पहले 16-17 जून से मॉनसून से पहले की बारिश शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

उड़ीसा के तटवर्ती इलाकों में मॉनसून पहुंच गया है। इसके बाद पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और फिर बिहार होते हुए पूर्वी यूपी में मॉनसून पहुंचेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में मॉनसून के पहुंचने के आसार बन रहे हैं।

फिलहाल मौसम विभाग ने शनिवार 13 जून से सोमवार 15 जून के बीच प्रदेश कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए हैं। शनिवार 13 जून को राज्य के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

गुरुवार की शाम से शुक्रवार की सुबह तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस दरम्यान सबसे अधिक 5 सेंटीमीटर बारिश एल्गिनब्रिज पर रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा कन्नौज में 3, नीमसार, बिलग्राम, कतर्नियाघाट में 2-2, भरधना, मऊरानीपुर में एक-एक सेमी बारिश दर्ज की गई। लखनऊ और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को बादलों की आवाजाही बनी रही। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को प्रदेश का सबसे गरम स्थान आगरा रहा जहां पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किया गया।

Saurabh Bhatt

सौरभ भट्ट पिछले दस सालों से मीडिया से जुड़े हैं। यहां से पहले टेलीग्राफ में कार्यरत थे। इन्हें कई छोटे-बड़े न्यूज़ पेपर, न्यूज़ चैनल और वेब पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क पर काम करने का अनुभव है। इनकी हिन्दी और अंग्रेज़ी भाषा पर अच्छी पकड़ है। साथ ही पॉलिटिकल मुद्दों, प्रशासन और क्राइम की खबरों की अच्छी समझ रखते हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button