उत्तर प्रदेशलखनऊ

भारतीय स्टेट बैंक की “तारा वाली कोठी” में स्थित लखनऊ मुख्य शाखा का हुआ कायाकल्प

  • इस हेरिटेज शाखा के नए रूप का उद्घाटन एसबीआई की उप प्रबंध निदेशक श्रीमती सलोनी नारायण द्वारा किया गया
  • बैंक में “अदब अंजुमन” नाम की एक हेरिटेज लाइब्रेरी भी

लखनऊ। विरासत और संस्कृति को संरक्षित करते हुए भारतीय स्टेट बैंक, लखनऊ सर्किल ने ऐतिहासिक इमारतों में स्थित रामपुर और वाराणसी जैसी शाखाओं के कई परिसरों का नवीनीकरण किया है। इसी के अंतर्गत हाल ही में, ऐतिहासिक “तारा वाली कोठी” में स्थित एसबीआई की मुख्य शाखा को भी पुनर्निर्मित किया गया है, जिसका उद्घाटन एसबीआई की उप प्रबंध निदेशक श्रीमती सलोनी नारायण द्वारा किया गया।

श्रीमती नारायण ने एसबीआई नवीनीकरण परियोजना के बारे में अपने विचार साझा करते हुए बताया कि, “तारा वाली कोठी” शाखा अपने आप में एक विरासत है। इसे ध्यान में रखते हुए, लखनऊ शाखा को अवधी संस्कृति के अंतर्गत एक नया रूप देने का निर्णय लिया गया।
बैंक में अदब अंजुमन नाम की एक लाइब्रेरी है जिसमें साहित्य और लखनऊ के साहित्यकारों के कार्य से जुड़ी गैलरी एवं तस्वीरें हैं।

शाखा के भीतरी हिस्से में एक तरफ, स्टेट बैंक लखनऊ से जुड़े प्रसिद्ध और विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ियों की तस्वीरें हैं, जबकि दाईं ओर लखनऊ के साहित्यकारों को समर्पित है। इस शाखा के प्रवेश द्वार को चमकीले रंगों से उकेरा गया है और नक्काशी द्वारा रूमी गेट की एक झलक पेश की गई है। जैसे ही कोई परिसर में प्रवेश करता है, वे एक विशाल ब्लॉक पर लिखी तारा वाली कोठी के इतिहास को देख सकते हैं। इसके अलावा, लखनऊ के गौरव में लिखे गए सर्वश्रेष्ठ उदाहरण भी देखे जा सकते हैं।

कुल मिलाकर, यह शाखा नए और पुराने लखनऊ की विरासत के सर्वोत्तम तालमेल को दर्शाती है। इस अवसर पर, भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक श्री सतीश बी पटवर्धन, श्री डी एस रावत तथा श्री जी एस राणा और कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में कोविद-19 महामारी के जोखिम के कारण सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का विशेष रूप से पालन किया गया।

Saurabh Bhatt

सौरभ भट्ट पिछले दस सालों से मीडिया से जुड़े हैं। यहां से पहले टेलीग्राफ में कार्यरत थे। इन्हें कई छोटे-बड़े न्यूज़ पेपर, न्यूज़ चैनल और वेब पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क पर काम करने का अनुभव है। इनकी हिन्दी और अंग्रेज़ी भाषा पर अच्छी पकड़ है। साथ ही पॉलिटिकल मुद्दों, प्रशासन और क्राइम की खबरों की अच्छी समझ रखते हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button