उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

जून के अंत तक आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

लखनऊ। यूपी बोर्ड का रिजल्ट जून के अंतिम हफ्ते में आएगा। उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन मंगलवार को खत्म हो गया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष परीक्षाएं रिकार्ड समय में हाईस्कूल की 12 व इंटरमीडिएट की 15 दिनों में खत्म हो गई लेकिन कोविड महामारी के कारण मूल्यांकन देर से शुरू हुआ। विपरीत परिस्थितियों में भी कम समय में हमने मूल्यांकन खत्म किया।  56,11,072 विद्यार्थियों ने इस बार बोर्ड परीक्षा दी थी।

उन्होंने कहा कि 2020 की परीक्षाओं में निर्धारित 7784 परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण वेबकॉस्टिंग के जरिए किया गया। नकल विहीन परीक्षा और पारदर्शिता बरतने में सरकार सफल रही है। 16 मार्च से मूल्यांकन शुरू हुआ लेकिन कोविड-19 महामारी संक्रमण के कारण मूल्यांकन स्थगित करना पड़ा।

लॉकडाउन खुलने पर ग्रीन जोन के 20 जिलों में 5 मई, ऑरेंज जोन में 12 मई और रेड जोन के 19 जिलों में 19 मई से मूल्यांकन शुरू हुआ। डा. शर्मा ने बताया कि 3,09,61,577 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया। कुल 281 मूल्यांकन केन्द्र थे और मूल्यांकन केन्द्रों पर कोविड-19 से बचाव  समेत सभी उपायों को अपनाते हुए विषयवार परीक्षकों को आमंत्रित कर मूल्यांकन कराया गया।

Ramanuj Bhatt

रामअनुज भट्ट तकरीबन 15 सालों से पत्रकारिता में हैं। इस दौरान आपने दैनिक जागरण, जनसंदेश, अमर उजाला, श्री न्यूज़, चैनल वन, रिपोर्टर 24X7 न्यूज़, लाइव टुडे जैसे सरीखे संस्थानों में छोटी-बड़ी जिम्मेदारियों के साथ ख़बरों को समझने/ कहने का सलीका सीखा।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button