खबर तह तक

कोरोना जांच: बीआरडी को मिलेगी कोबास मशीन, जांच का बढ़ेगा दायरा

गोरखपुर। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच की क्षमता बढ़ने वाली है। इसके लिए कोबास मशीन जल्द ही आएगी। शासन की ओर से इसकी अनुमति भी मिल गई है। रॉस कंपनी की मशीन जून के प्रथम सप्ताह में बीआरडी में पहुंचेगी। इसके बाद से प्रतिदिन एक हजार नमूनों की जांच बीआरडी में हो सकेगी। बीआरडी के प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस की जांच में तेजी लाने के लिए यह मशीन मंगाई जा रही है। यह मशीन रोजाना एक हजार सैम्पल की जांच कर सकती है। इसमें बार-बार सैम्पल बदलने की जरूरत नहीं होगी।

40 बेड का आईसीयू तैयार

प्राचार्य ने बताया कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 20 आईसीयू बेड को बढ़ाकर 40 कर दिया गया है। इनमें 31 सिलेंडर लगाकर पाइप लाइन व्यवस्था से आईसीयू संचालित किए जा रहे हैं। इसके अलावा 250 सिलेंडर का बैकअप कॉलेज प्रशासन के पास है। साथ ही गीडा ‌स्थित मोदी कंपनी ने आश्वास्त किया है कि आवश्यकता पड़ने पर सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

62 मरीज भर्ती, दो की हालत नाजुक

प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि मौजूदा समय में बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में 62 मरीज भर्ती है। इनमें दो की हालत नाजुक है। शेष 60 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। बताया कि मौजूदा समय में प्रतिदिन 400 से 500 के नमूनों की जांच हो रही है। कोरोना वार्ड के इंचार्ज डॉ राजकिशोर सिंह ने बताया कि अब तक 40 प्रतिशत मरीज ठीक हो रहे हैं। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।

महापौर ने की बीआरडी प्राचार्य से की मुलाकात

महापौर सीताराम जायसवाल ने बुधवार को प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार से मुलाकात की। उन्होंने कोरोना वार्ड से लेकर मेडिकल कॉलेज में अन्य व्यवस्थाएं देखी। इस पर प्राचार्य ने बताया कि कॉलेज कैंपस में छुट्टा पशुओं के कारण गंदगी और असुविधा हो रही है। कैंपस में कुत्तों एवं बंदरों का भी आंतक है। इसके अलावा मेडिकल वेस्ट के निस्तारण में भी सहयोग की अपील की।

प्राचार्य ने बताया कि आधुनिक कूड़ा घर शीघ्र बनवाया जा रहा है। इसमें मेडिकल वेस्ट आदि रखकर बंद करने की व्यवस्था होगी, जिसे निस्तारित करने हेतु नगर निगम का सहयोग अपेक्षित है। इस पर महापौर ने नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह एवं नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुकेश कुमार रस्तोगी को नियमानुसार शीघ्र कार्रवाई का निर्देश दिया। इस मौके पर उपसभापति अजय राय आदि मौजूद रहें।

आईसोलेशन वार्ड में दो कर्मचारी बेहोश

मेडिकल कालेज। बीआरडी मेडिकल कालेज के आईसोलेशन वार्ड में तैनात दो कर्मचारी बीती रात बेहोश हो गये। इनमें एक सफाईकर्मी और दूसरा वार्ड आया है। वार्ड आया आईसोलेशन वार्ड में भर्ती है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More