उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरलखनऊ

थमेगा बारिश का दौर, आज से होगा मौसम में ये बदलाव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक आज शनिवार से मौसम साफ होने लगेगा। पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी तक मौसम साफ होने शुरू हो जाएगा। बारिश और हवाओं का दौर थम जाएगा। हालांकि एक या दो जगहों पर 6 और 7 जून को हल्की बूंदाबांदी जरूर हो सकती है लेकिन बाकी जगहों पर मौसम लगभग साफ हो जाएगा। वहीं 8 जून से तो पूरे प्रदेश में ही मौसम साफ हो जाएगा। आसमान साफ होने से फिर से तेज धूप निकलने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक जिस पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश का सिलसिला चल रहा था, अब वह कमज़ोर पड़ गया है।

धूप निकलने से बढ़ेगी उमस

धूप निकलने से तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही उमस का दौर भी शुरू हो जाएगा। 9 जून तक साफ मौसम बना रहेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 10 जून से फिर मौसम प्रदेश में बदलेगा। 10 और 11 जून को पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी तक कई जगहों पर फिर से बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि ये लगभग न के बराबर ही होगा। इसके बाद का अनुमान बाद में जारी किया जाएगा।

दिन के तापमान में 15 डिग्री तक गिरावट

बारिश और हवा के चलने से मौसम एकदम ठंडा हो गया है। दिन के तापमान में 15 डिग्री सेल्सियस तक कि गिरावट देखी गई है। 5 जून शुक्रवार सुबह से ही लगभग पूरे प्रदेश में रुक-रुककर बारिश जारी रही। इसके साथ ठंडी हवा भी चल रही, जिसकी वजह से तापमान काफी नीचे आ गया है। 4 जून को दर्ज तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया। 5 जून शुक्रवार को इसमें और गिरावट की संभावना है।

मॉनसून समय पर

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अभी तक तो मॉनसून उत्तर प्रदेश में समय पर ही आता दिख रहा है। यह 20 जून से बिहार से सटे जिलों  में प्रवेश करेगा।

Saurabh Bhatt

सौरभ भट्ट पिछले दस सालों से मीडिया से जुड़े हैं। यहां से पहले टेलीग्राफ में कार्यरत थे। इन्हें कई छोटे-बड़े न्यूज़ पेपर, न्यूज़ चैनल और वेब पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क पर काम करने का अनुभव है। इनकी हिन्दी और अंग्रेज़ी भाषा पर अच्छी पकड़ है। साथ ही पॉलिटिकल मुद्दों, प्रशासन और क्राइम की खबरों की अच्छी समझ रखते हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button