उत्तर प्रदेशगोण्डाताज़ा ख़बर

ग्राम पंचायत की पहल पर शिव मंदिर के जलाशय का जीर्णाेद्धार कार्य शुरू

आर्यनगर, गोंडा। पिछले कई सालों से ब्लाक रूपईडीह मुख्यालय पर स्थित शिव मंदिर के निकट जलाशय के जीर्णाेद्धार कराये जाने की चल रही मांग के चलते ग्राम पंचायत ने ऐतिहासिक जलाशय का जीर्णाेद्धार कार्य शुरू कर दिया है। इस निर्माण कार्य से क्षेत्रीय जनता काफ़ी उत्साहित दिख रही है।

ब्लाक रूपईडीह की ग्राम पंचायत छितौनी में स्थित उक्त जलाशय में क्षेत्र के विभिन्न गांव को मिलकर दो दर्जन से अधिक दुर्गा व लक्ष्मी जी की प्रतिमाओं का हर साल श्रद्धालुओं द्वारा विसर्जन किया जाता है। इस जलाशय में व्याप्त गंदगी व उगी झाड़ियों के चलते श्रद्धालुओं को मूर्तियों की विसर्जन के दौरान तमाम प्रकार की दिक्कतें उठनी पड़ रही है। क्षेत्रीय जनता द्वारा श्रृद्धालुओं की समस्याओं को देखते हुए जलाशय का सौन्दर्यीकरण कराये जाने के लिए कई बार क्षेत्रीय विधायक व सांसद के अलावा खंड विकास अधिकारी से की गई।

यही नहीं पांच साल पहले उक्त जलाशय के निकट निर्मित बिजली घर का उद्घाटन करने आये उप्र विद्युत् पावर कार्पाेरेशन के तत्कालीन प्रबन्ध निदेशक एपी मिश्र ने भी जलाशय का निर्माण कराये जाने के लिए सीडीओ से कहा था। इसके बावजूद जलाशय का जीर्णाेद्धार नहीं हो सका।

श्रद्धालुओं की लगातार मांग को देखते हुए चालू वित्तीय वर्ष में ग्राम पंचायत के प्रधान रामकरन चतुर्वेदी ने जलाशय के निर्माण कार्य को गंभीरता से लिया और मनरेगा के तहत जलाशय का सौन्दर्यीकरण कराये जाने के लिए कार्ययोजना तैयार कराई। इस कार्ययोजना के आधार पर ग्राम पंचायत द्वारा जलाशय का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

इस कार्य के शुरू हो जाने से ग्राम पंचायत में गैर प्रान्तों से आये हुए 70 प्रवासियों में 30 प्रवासियों को भी मजदूरी करने का अवसर मिल गया है। ग्राम प्रधान रामकरन चतुर्वेदी ने बताया कि जलाशय के निर्माण के दौरान सीढ़ियों पर श्रृद्धालुओं को बैठने के लिए छह बेंचो का निर्माण कराने के साथ ही जलाशय के किनारे तार व पौधों को लगाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्ययोजना के आधार पर जलाशय के निर्माण में  लगभग 3900 मानव दिवस का सृजन किया जायेगा। जलाशय का सौन्दर्यीकरण का कार्य शुरू होने पर सेवानिवृत्त मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जेएल मिश्र, ब्लाक रूपईडीह की पूर्व ब्लाक प्रमुख राजकुमारी, भाजपा मंडल रूपईडीह के अध्यक्ष रमाकांत मिश्र, महादेव सेवादल संगठन के प्रमुख रवि प्रताप श्रीवास्तव, हिन्दू युवा वाहिनी के जिला उपाध्यक्ष देव नरायन तिवारी, गौसिहा के प्रधान जशवंत वर्मा, कोचवा रामरंग पाण्डेय, सहजनवा के डा. श्याम बहादुर सिंह, दूल्हापुर पहाड़ी के अमरनाथ सिंह, पूर्व प्रधान वीरेन्द्र कुमार राव, जगन्नाथ शुक्ल, जगप्रसाद वैश्य, वासुदेव, पूर्व प्रधान कौशल तिवारी, देवी प्रसाद हंस आदि लोगो ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा की गई यह पहल काफी सराहनीय तथा सैकड़ो श्रृद्धालुओं की आस्था से जुड़ा हुआ है।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button