उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरहरदोई

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां डोर टू डोर पोषाहार वितरण करें: जिला कार्यक्रम अधिकारी

हरदोई। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जनपद में माह मई के पोषाहार की आपूर्ति प्राप्त हो गई है। इस बार आपूर्ति में विलंब हुआ है किन्तु अब सभी 20 परियोजनाओं में पोषाहार की प्राप्ति हो गई है और आज से वितरण भी प्रारंभ हो गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी परियोजनाओं में पोषाहार के वितरण के लिए रोस्टर जारी कर दिया गया है।एक सप्ताह में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार पहुँच जाएगा।

जिन आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कल पोषाहार पहुँच गया है उन केंद्रों पर आज वितरण प्रारंभ कर दिया गया है। बाल विकास परियोजना सुरसा, भरखनी और टोंडरपुर के जिन केन्द्रों पर कल पोषाहार पहुँचा है वहाँ पर आज वितरण प्रारंभ कर दिया गया है। क्योंकि आंगनबाड़ी केंद्र अभी बंद हैं इसलिए पोषाहार का वितरण डोर टू डोर जाकर करने के निर्देश दिए गए हैं। गाँव में जहाँ वीएचएनडी हो रही है वहाँ पर भी पोषाहार का वितरण किया जा सकता है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा सभी परियोजना अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं कि सोशल डिसटेंसिंग का ध्यान रखते हुए सभी पंजीकृत लाभार्थियों को पोषाहार का वितरण किया जाए। प्रतिदिन जितने लाभार्थियों को पोषाहार का वितरण किया जाएगा उनके हस्ताक्षर सहित मोबाइल नंबर एवम् नाम की सूची जिला कार्यक्रम अधिकारी को वॉट्सएप के माध्यम से भेजी जाएगी। बाल विकास परियोजना अधिकारियों को पोषाहार वितरण की सूचना जन प्रतिनिधियों, विधायकों एवं सांसदों को देने के भी निर्देश दिए गए हैं।

जिससे पोषाहार वितरण न होने की शिकायतें ना आएँ और वितरण में पूरी पारदर्शिता बनी रहे परियोजना अधिकारियों द्वारा ग़ैरजनपदों से आए प्रवासी श्रमिकों के परिवारों के लिए भी पोषाहार की माँग की गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि ऐसे पात्र लाभार्थियों के लिए पोषाहार की माँग मुख्यालय को भेजी गई है वहाँ से पोषाहार प्राप्त होने या वितरण के संबंध में कोई दिशा निर्देश प्राप्त होने पर इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि अभी तक जनपद में आए प्रवासी श्रमिकों के परिवार की 2189 महिलाओं एवं 3270 बच्चों को लाभार्थी के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा चिन्हित किया गया है और इसकी सूचना मुख्यालय भेज दी गई है।नए चिन्हित होने वाले लाभार्थियों की सूचना प्रतिदिन भेजी जा रही है ।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button