खबर तह तक

भारत का गर्व : ओडिशा की सस्मिता ने जीता यूएन पर्यावरण प्रवर्तन अवॉर्ड

भुवनेश्वर (ओडिशा) : ओडिशा की एक महिला वन अधिकारी सस्मिता लेनका को यूनाइटेड नेशन के एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार भारत के किसी व्यक्ति को पहली बार मिला है. लेनका ओडिशा के कटक अंतर्गत अथगढ़ में एक प्रभागीय वन अधिकारी हैं. उन्हें राज्य में पैंगोलिन तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़ करने में मदद के लिए ‘जेंडर लीडरशिप एंड इंपैक्ट’ श्रेणी के तहत यह पुरस्कार मिला है.
लेनका ने एथगढ़ और खुनपुननी में पैंगोलिन के एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का भंडाफोड़ करने में मदद की है. भुवनेश्वर जिला मुख्यालय में जंगल में वन अधिकारी के रूप में तैनात सस्मिता ने कहा, अबतक 28 तस्करों को गिरफ्तार कराया है. मुझे खुशी है कि मेरे काम को सराहा गया. पैंगोलिन की तस्करी कर उसे चीन, वियतनाम और म्यांमार को आपूर्ति की जाती है.
उन्होंने स्थानीय लोगों के बीच पैंगोलिन के अवैध व्यापार के बारे में कई जागरूकता अभियान चलाया है. उन्होंने कहा कि अधिकांश स्थानीय लोगों को पता नहीं था कि पैंगोलिन आसपास में मौजूद हैं, लेकिन जानवरों के बारे में जागरूकता और प्रशासन द्वारा की गई सख्त कार्रवाई से लोगों की मानसिकता को बदलने में मदद मिली.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More