खबर तह तक

हवाई जहाज में फोटोग्राफी पर रोक के फैसले पर DGCA की सफाई, नियमों के तहत ले सकते हैं तस्वीरें

नई दिल्ली। हवाई जहाज के अंदर फोटोग्राफी पर प्रतिबंध वाले फैसले के 24 घंटे के अंदर ही DGCA ने साफ कर दिया की यात्री विमान के अंदर वीडियो बना सकते हैं या फिर तस्वीरें खींच सकते हैं, हालांकि इससे अन्य यात्रियों की सुरक्षा पर कोई असर न हो और उन्हें इससे कोई असुविधा न हो। डीजीसीएन ने आज जारी एक आदेश में साफ किया कि यात्रियों को विमान के अंदर यात्रा के दौरान, उड़ान भरते समय या उतरते समय तस्वीरें लेने या फिर वीडियो बनाने की अनुमति होगी।

हालांकि ऐसे किसी भी वीडियो और स्टिल फोटोग्रॉफी या उपकरण के इस्तेमाल की इजाजत नहीं होगी, जिससे यात्रा और यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ती हो। वहीं ऐसी फोटोग्राफी जिससे यात्रा के दौरान विमान में अव्यवस्था फैलती हो पर रोक रहेगी। इसके साथ ही अगर चालक दल ने वीडियो ग्राफी से मना किया हो तो भी वो तस्वीरे नहीं ले सकेंगे। वहीं फोटोग्राफी के लिए पहले से जारी प्रतिबंधों के मुताबिक तस्वीरें नहीं खीची जा सकेंगी। सामान्य परिस्थितियों में यात्रियों को तस्वीरें लेने की छूट रहेगी।

12 सितंबर को जारी किए गए एक ऑर्डर में कहा गया था कि कोई भी यात्री सरकारी हवाई अड्डों या फिर हवाई यात्रा के दौरान फोटोग्राफी नहीं कर सकता। अगर किसी को फोटोगाफी करनी हो तो उसे इसकी अनुमति लेनी होगी। यहां तक कि अगर अनुमति मिलती हो तो भी विमान के उतरते या उड़ान भऱते वक्त या फिर डिफेंस एयरपोर्ट पर तस्वीरें नहीं ली जा सकती हैं।

पिछले नियमों के मुताबिक अगर कोई फोटोग्राफी करता हुआ पाया जाता है तो उस रूट पर संबंधित एयरलाइन पर 2 हफ्ते का प्रतिबंध लगाया जाएगा और ये प्रतिबंध तब हटेगा जब एयरलाइंस यात्री के खिलाफ कार्रवाई करेगी। हालांकि अब ये नियम वापस बदल दिए गए हैं। फिलहाल सिर्फ सुरक्षा, निजता को लेकर ही फोटोगाफी पर प्रतिबंध रहेगा। दरअसल अभिनेत्री कंगना रनौत की उड़ान के दौरान मीडिया कवरेज में सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे, जिसके बाद DGCA ने एयरलाइंस से इस बारे में जवाब मांगा था।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More