अन्य

बुल्गारिया की इकोनॉमिस्ट क्रिस्टालिना जॉर्जीएवा IMF की नई प्रबंध निदेशक के रूप में हुई नियुक्त

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के कार्यकारी बोर्ड ने क्रिस्टालिना जॉर्जीएवा को संस्था का नया प्रबंध निदेशक (MD) तथा कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है. क्रिस्टालिना ने क्रिस्टीन लगार्द का स्थान लिया है. आईएमएफ की तरफ से जारी बयान के अनुसार, जॉर्जीएवा का चयन 189 देशों के सदस्यों वाली संस्था के 24 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड ने किया. इसकी चयन प्रक्रिया 26 जुलाई, 2019 को शुरू हुई थी. उनकी नियुक्ति एक अक्टूबर से प्रभावी होगी.

IMF

गौरतलब है कि इस पद पर पहले भारत से रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुरामन राजन के चयन को लेकर भी कयास लगाए जा रहे थे. राजन के अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर मार्क कार्नी, डेविड कैमरून सरकार में चांसलर रह चुके जॉर्ज ओसबोर्न और नीदरलैंड के पूर्व वित्त मंत्री जेरोइन डिजस्सेलब्लोएम का नाम भी आईएमएफ के एमडी पद की रेस में था.

MP हनी ट्रैप से परदा उठते ही सामने आए बॉलीवुड की हसीनाओं के नाम, 40 से ज़्यादा शामिल थीं कॉल गर्ल्स

भारत ने किया था समर्थन

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रबंध निदेशक के पद के लिए जॉर्जीएवा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था, जिस पर उन्होंने उनका आभार जताया था. बुल्गालिया की जॉर्जीएवा जनवरी 2017 से विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रही हैं. वे इसी साल एक फरवरी से आठ अप्रैल तक विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष रहीं.

एक फरवरी, 2019 से आठ अप्रैल, 2019 तक वह विश्व बैंक समूह की अंतरिम अध्यक्ष रहीं. उन्होंने यूरोपीय आयोग में अंतरराष्ट्रीय सहयोग, मानवीय सहायता और आपदा प्रतिक्रिया के आयुक्त के रूप में काम कर चुकी हैं. उसके बाद वह बजट और मानव संसाधन की उपाध्यक्ष भी रहीं.

जॉर्जीएवा ने बुल्गारिया स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नेशनल ऐंड वर्ल्ड इकोनॉमी से आर्थिक विज्ञान में पीएचडी और राजनीतिक अर्थशास्त्र व समाज विज्ञान में एमए की डिग्री हासिल की है.  इस विश्वविद्यालय में उन्होंने 1977 से 1991 तक अध्यापन भी किया था.

जॉर्जीएवा ने इस नियुक्ति पर कहा, ‘मैं आईएमएफ का प्रबंध निदेशक बन कर सम्मानित महसूस कर रही हूं.’ उन्होंने कहा, ‘मैं आईएमएफ के 189 सदस्य देशों में संस्था के समर्पित कर्मियों के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.  हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और हर जगह लोगों के जीवन को बेहतर करने के लिए साथ काम करेंगे.’

 

Show More

Saloni

सलोनी भल्ला पत्रकारिता में पिछले चार साल से एक्टिव हैं। यहां से पहले अमर उजाला में कार्यरत थीं। "खबरी अड्डा" के बाद साथ-साथ लाइव टुडे में भी कार्यरत हैं। वॉयस ओवर आर्टिस्ट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट एडिटिंग और एंकरिंग में एक्सपीरियंस है। लेखन में पॉलीटिकल, क्राइम, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और हेल्थ के साथ-साथ गली मोहल्लों  की खबरों से लेकर सोशल मीडिया तक की चहल-पहल पर अपनी पैनी नजर रखती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button