खबर तह तक

इस आसान तरीके से झट से बनेगा रेस्टारेंट जैसा पनीर टिक्का मसाला

एकदम रेस्टोरेंट जैसा  मलाई टिक्का घर पर बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है, तो आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं इसे बनाने में हमें 10 से 15 मिनट का समय लगता है वैसे तो इसे आप मॉर्निंग में नाश्ते के समय दोपहर में या फिर शाम को दिखा सकते हैं. मलाई टिक्का में सबसे मेन होता है उसके क्रीम को बनाना अगर आपका क्रीम अच्छा बना तो आपका मलाई टिक्का अच्छा होगा.

Paneer Tikka Masala

आवश्यक सामग्री:

बोनलेस चिकन(Boneless chicken) 200 ग्राम
दही(Curd): 50 ग्राम
क्रीम: 75 ग्राम
काली मिर्च पाउडर: 1 चम्मच
गरम मसाला: 1 चम्मच
चाट मसाला: 1 चम्मच
धनिया पाउडर: 1 चम्मच
कस्तूरी मेथी: 1 चम्मच
मिर्च के दाने: 1 चम्मच
विनेगर: 1 चम्मच
अदरक लहसुन पेस्ट: 3/2 चम्मच
नमक: स्वादानुसार
कोयले का टुकड़ा: 1

बनाने की विधि

सबसे पहले चिकन का छोटा-छोटा पीस काट ले. सबसे पहले एक बड़े कटोरे में  दही, फ्रेश क्रीम, काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी, मिर्च पाउडर,  विनेगर, नमक और अदरक लहसुन पेस्ट को डाल दें और उसे अच्छे से मिलाएं. फिर उसके अंदर चिकन के पीस को डाल दे और अच्छे से मिलाएं. फिर उसे प्लास्टिक से अच्छे से कवर कर दे और उसे 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में या बाहर रख दे. तब तक हम बांस की लकड़ी को पानी में डाल कर थोड़ी देर छोड़ देंगे. जिससे चिकन पकाते टाइम लकड़ी जलेगी नहीं. फिर चिकन को बहार निकाले और उसे अच्छे से मिला लें और उसे बांस की लकड़ी में चिकन के टुकड़े को लगा दे. उसके बाद तवा पर थोड़ा सा बटर या घी डाल दें और उसके ऊपर चिकन को पकने के लिए रख दे, और बचे हुए क्रीम को उसके ऊपर ही डाल दे. बीच-बीच में हम चिकन को पलट देंगे और उसके क्रीम को चिकन के साइड सटा देंगे. फिर उसे थोड़ी देर के लिए ढक देंगे और पकाएंग, ऐसे ही करते करते हमारी क्रीम चिकन में अच्छे से पकड़ लेगी. चारों तरफ चिकन  पक जाने के बाद तवे को उतार दें.और उसे गैस पर ऐसे ही पकाये. उसे प्लेट में रख दे और एक कोयले के टुकड़े में आग लगाकर उसे फॉयल पेपर पर रख दे और उससे चिकन के बीच रखकर चिकन को ढककर 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें. और हमारा मलाई टिक्का बनकर बिलकुल तैयार है.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More