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Weight Loss : वजन घटाने के लिए नियमित रूप से कर सकते हैं ये 5 सबसे आसान व्यायाम

स्वस्थ रहने के लिए आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. व्यायाम करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अहेल्दी फूड्स और खराब जीवनशैली के कारण कई बार आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

अक्सर लोग व्यायाम को नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि उन्हें बाहर जाने और जिम में शामिल होने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है. इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ ऐसे व्यायाम का अभ्यास कर सकते हैं. जिन्हें आप घर पर आराम से कर सकते हैं. आइए जानें आप कौन से 5 व्यायाम घर पर कर सकते हैं.

चलना/दौड़ना – दौड़ना, चलना या तेज चलना वजन कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. तेजी से चलना कैलोरी बर्न करने का एक बेहतरीन तरीका है. इस शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आसान है. आप शाम को अपना काम खत्म करने के बाद या रात को खाना खाने के बाद टहल सकते हैं. रात के खाने के बाद चलना वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है.

स्किपिंग – स्किपिंग एक संपूर्ण शरीर की कसरत है जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है और आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. आप इसे घर पर, यहां तक ​​कि अपने बेडरूम में भी कर सकते हैं. कसरत आपके हृदय गति को बढ़ाती है, जिससे पूरे शरीर में तेजी से रक्त संचार होता है. इससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है.

पुश-अप्स – पुश-अप सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में से एक है क्योंकि इन्हें कहीं भी, कभी भी और सभी के द्वारा किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए पुश-अप्स एक अच्छा तरीका है. इस दौरान आपको अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाने और ऊर्जा लगाने की आवश्यकता होती है. इससे कैलोरी बर्न होती है.

प्लैंक एक्सरसाइज – सबसे बुनियादी और आसान व्यायामों में से एक है प्लैंक. लेकिन ये दिखने में जितना आसान लगता है, काफी थका देने वाला है. तेज और बेहतर परिणाम पाने के लिए, जितना हो सके प्लैंक मुद्रा में रहने की कोशिश करें.

स्क्वाट – स्क्वाट एक लोकप्रिय व्यायाम है जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. स्क्वैट्स आपके निचले शरीर को मजबूत करने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं ये संतुलन को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं.

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