खबर तह तक

शरीर में जितना ज्यादा मात्रा में होगा मेलानिन उतनी सांवली होगी त्वचा, ऐसे कम करें मेलानिन की मात्रा..

मेलेनिन एक ऐसा पदार्थ है जो हमारी त्वचा को रंग प्रदान करता है। मेलेनिन सांवली त्वचा में ज्यादा मात्रा में होता है और गोरी त्वचा में कम मात्रा में होता है। इसके ज्यादा होने से भी कई तरह की दिक्कतें होती हैं। इसमें समस्या तब आती है जब मेलेनिन तेजी से बढ़ने लगता है जिससे स्किन पिगमेंटेशन की समस्या पैदा होने लगती है।स्किन पिगमेंटेशन में त्वचा पर हल्के या गहरे धब्बे उभर आते हैं। शरीर में ज्यादा मात्रा में मेलेनिन होने से ये चेहरे पर काले धब्बे होने लगते हैं। इसके अलावा त्वचा बदरंग होने लगती है जो देखने में अच्छी नहीं लगती।melanin 2

शरीर में मौजूद मेलानिन के कारण ही धूप में आपके बाल सफेद भी हो जाते हैं। लेकिन मेलानिन का हमारे बालों और त्वचा पर अलग-अलग प्रभाव क्यों पड़ता है? इसका कारण है कि हमारी त्वचा जीवित है जबकि हमारे बाल मृत। मतलब यह है कि जीवित और मृत होने के कारण मेलानिन का हमारे बालों और त्वचा पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है। अगर देखा जाए तो हमारी त्वाच में मेलेनिन की मात्रा कम होनी चाहिए तभी ये हमारी त्वचा को और निखार सकता है। आइए हम आपोक इस लेख के जरिए बताते हैं कि कैसे आप मेलेनिन को शरीर से कम कर सकते हैं।

पपीता

अगर आप अपनी त्वचा को निखारना चाहते हैं तो आपके लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है। पपीते में मौजूद पपेन एंजाइम त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा में नए सेल्स को बनाने में मदद करता है। नए सेल्स की मदद से जिससे त्वचा साफ और निखरी नज़र आती है।

गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कि त्वचा में कसाव लाता है। त्वचा पर गाजर का इस्तेमाल करने के लिए आप गाजर को कस लें और उसमें दूध मिला लें। अच्छी तरह से इसका मिक्षण बनाने के बाद इसे आप अपने चेहरे पर कुछ मिनट के लिए लगा कर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अगर आप चाहें तो दही भी मिला कर मसाज कर सकती हैं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपको त्वचा में निखार देखने को मिलेगा।

हल्दी 

हमारे स्वास्थ्य को बीमारियों के खतरे से दूर रखे के साथ ही हल्दी हमारी त्वचा की भी देखभाल करती है। हमारी त्वचा के लिए हल्दी काफी मददगार तरीका है। हल्दी का प्रयोग त्वचा से मेलानिन के स्तर को कम करता है, जिससे आपकी त्वचा ज्यादा साफ और निखरी हुई लगती है। इसके लिए आप हल्दी और बेसन या फिर आटे का प्रयोग करें। इसका पेस्ट बनाने के बबाद उसमें दूध और आटा मिलाएं लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

केला

केले के साथ अमरुद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा से कई समस्याओं से निजात मिल सकती है। केला त्वचा को एक्सफोलिएट करके मुलायम बनाता है। विनेगर से पिगमेंटेशन के साथ ही त्वचा के दाग धब्बों से भी निपटा जा सकता है। लेकिन विनेगर में बेहद तेज एसिडिक गुण होते हैं इसलिए इसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाकर लगाना चाहिए।

चंदन

त्वचा के लिए चंदन एक बेहतर विकल्प है, ये हमारी त्वचा को निखारने में हमारी काफी मदद करता है। चंदन से चेहरे को किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। त्वचा का रंग साफ करने के साथ ही ये एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद आप इसे धो लें। नियमित रूप से चंदन का त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में त्वचा में निखार नजर आने लगेगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More