लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

तंबाकू से खराब हो गए हैं दांत तो कोयले से ऐसे करें साफ और पाएं मोती से चमकते दांत

दुनियाभर में कई लोग हैं जो तम्बाकू का सेवन करते हैं वहीँ कई लोग समय रहते इस बुरी आदत को छोड़ भी देते हैं, लेकिन इससे उनके खराब हुए दांत चमक नहीं पाते हैं. ऐसे में मोती जैसे चमकते दांत आपकी सुंदरता और व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देते है और अगर आप चाहते हैं तम्बाकू खाना छोड़ने के बाद अब आपके दांत चमक जाए तो आप यह घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कौन से उपाय.

  •  अगर आप प्राकृतिक तरिके से अपने दांतो को साफ़ करने की कोशिश कर रहे हैं तो फिर जली हुयी लकड़ी के कोयले को बारीक पीसकर उससे अपनी उंगलियों की मदद से मसाज करे. ऐसा करने से दांतो के पीलेपन को दूर होने से कोई नहीं रोक सकता.
  • दांतो को सफेद करने के लिए आप रसोई में पड़ी हींग का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है बस इतना करना है कि हींग पाउडर को पानी में उबालकर ठंडा करना है अब दिन में दो बार इस पानी से कुल्ला करे ये नुस्खा आपके दांतो का दर्द भी कम करेगा.
  • जी दरअसल नमक से दांत साफ़ करने का सबसे पुराना उपाय है. इसके लिए नमक में 2 से 3 बून्द सरसो का तेल मिलाकर दांत साफ करें, आपके दाँत चमकने लगेंगे.
  • दाँत को बेहतरीन दिखाने के लिए 1 नींबू के छिलके में एक चुटकी नमक लगाकर उससे दांतो को रगड़े इससे दांतो के धब्बे चले जाते है. जी दरअसल नींबू में विटामिन सी होता है और नमक आयुर्वेद के अनुसार गंदगी को साफ़ करता है इसलिए यह दांतो के लिए अद्भुत माना जाता है..

Saloni Bhatt

सलोनी भल्ला पत्रकारिता में पिछले चार साल से एक्टिव हैं। यहां से पहले अमर उजाला में कार्यरत थीं। "खबरी अड्डा" के बाद साथ-साथ लाइव टुडे में भी कार्यरत हैं। वॉयस ओवर आर्टिस्ट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट एडिटिंग और एंकरिंग में एक्सपीरियंस है। लेखन में पॉलीटिकल, क्राइम, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और हेल्थ के साथ-साथ गली मोहल्लों  की खबरों से लेकर सोशल मीडिया तक की चहल-पहल पर अपनी पैनी नजर रखती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button