देशबड़ी खबर

LAC पर तनातनी के बीच अब उत्तराखंड के अस्थायी शेल्टर को लेकर बौखलाया ड्रैगन

नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी तनातनी के बीच अब चीन ने उत्तराखंड की तरफ भी विरोध करना शुरू कर दिया है। उत्तराखंड के लिपुलेख के पास बनाए गए एक अस्थायी स्ट्रक्चर को लेकर अब चीन ने आपत्ति दर्ज कराई है। जबकि यह शेल्टर भारतीय सीमा में ही बनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शेल्टर को मानसरोवर यात्रियों को मौसम और इलाके की सीमाओं से सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है।

सैनिकों की बढ़ी पेट्रोलिंग

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हाल ही में भारत ने लिपलेख तक जाने वाली एक सड़क का उद्घाटन किया था जिसके बाद से चीन ने अस्थायी शेल्टर पर सवाल खड़े करना शुरू कर दिया। इस घटनाक्रम से बाद से ही दोनों तरफ सैनिकों की पेट्रोलिंग भी बढ़ गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस अस्थायी शेल्टर को यात्रियों और व्यापारियों की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिस पर चीन आपत्ति दर्ज कर रहा है। इस मामले पर एक अधिकारी ने कहा कि चीन सीमा से करीब 800 मीटर दूर बनाए गए अस्थायी शेल्टर पर सवाल उठा रहा है जबकि खुद चीन सीमा से करीब 200 मीटर की दूरी पर इलैक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स लगाए हुए है।

चीन दबाव बनाने का कर रहा प्रयास

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब से सीमा के पास भारत ने विकास का कार्य शुरू किया है तब से चीन किसी न किसी मुद्दे को लेकर दबाव बनाने का प्रयास कर रहा है। इतना ही नहीं चीन तो उन इलाकों पर भी सवाल उढ़ा रहा है जिनको लेकर कभी विवाद था ही नहीं। हालांकि बताया जा रहा है कि चीन की इन हरकतों के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड में आ गई हैं।

Saloni Bhatt

सलोनी भल्ला पत्रकारिता में पिछले चार साल से एक्टिव हैं। यहां से पहले अमर उजाला में कार्यरत थीं। "खबरी अड्डा" के बाद साथ-साथ लाइव टुडे में भी कार्यरत हैं। वॉयस ओवर आर्टिस्ट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट एडिटिंग और एंकरिंग में एक्सपीरियंस है। लेखन में पॉलीटिकल, क्राइम, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और हेल्थ के साथ-साथ गली मोहल्लों  की खबरों से लेकर सोशल मीडिया तक की चहल-पहल पर अपनी पैनी नजर रखती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button