बड़ी खबर

CM योगी ने कहा- ढाई वर्षों में बदलेगी उत्तर प्रदेश की सूरत

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि आने वाले ढाई वर्षों में यूपी बदला-बदला दिखेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले ढाई सालों में जिन परियोजनाओं की शुरुआत की है, उनसे अगले ढाई साल में प्रदेश में बड़ा बदलाव दिखेगा।
CM Yogi

उन्होंने कहा कि मेट्रो और रैपिड रेल प्रदेश में आ रही हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर और इंटर स्टेट कनेक्टिविटी को मजबूत बनाया जा रहा है। एक्सप्रेस-वे बन रहे हैं। पहला वॉटर-वे वाराणसी में शुरु हुआ है।इस्टर्न और वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर प्रदेश से गुजर रहे हैं। इनका जंक्शन दादरी में है। ढाई साल में इन्फास्ट्रक्चर और इंडस्ट्री में बड़ा निवेश होगा। 2024 में यूपी सबसे तेजी से उभरने वाली अर्थव्यवस्था वाले राज्यों में होगा।

‘2024 तक एक ट्रिलियन डॉलर होगी यूपी की अर्थव्यवस्था’

2024 तक यूपी की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर (10 खरब डॉलर) होगी। इस दिशा में कदम बढ़ा दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर (50 खरब डॉलर) तक ले जाने का काम कर रहे हैं। इसमें यूपी का बड़ा योगदान रहेगा। यूपी की अपनी जीडीपी होगी और हर जिले की जीडीपी होगी। इसी कड़ी में यूपी सरकार के मंत्री व ब्यूरोक्रेसी को आईआईएम से प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है।
एक जनपद एक उत्पाद योजना बेहद सफल रही है। मुरादाबाद के पीतल, अलीगढ़ के ताला, लखनऊ के चिकन, कन्नौज के इत्र, फिरोजाबाद के ग्लास और गोरखपुर के टेराकोटा उद्योग को बड़ी उछाल मिली है। इस मुहिम के जरिए 25 लाख युवाओं को नौकरी व रोजगार से जोड़ने का काम चल रहा है। मुरादाबाद से पिछले साल 6000 करोड़ तो भदोही से 4000 करोड़ का एक्सपोर्ट हुआ है।
Show More

Saloni

सलोनी भल्ला पत्रकारिता में पिछले चार साल से एक्टिव हैं। यहां से पहले अमर उजाला में कार्यरत थीं। "खबरी अड्डा" के बाद साथ-साथ लाइव टुडे में भी कार्यरत हैं। वॉयस ओवर आर्टिस्ट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट एडिटिंग और एंकरिंग में एक्सपीरियंस है। लेखन में पॉलीटिकल, क्राइम, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और हेल्थ के साथ-साथ गली मोहल्लों  की खबरों से लेकर सोशल मीडिया तक की चहल-पहल पर अपनी पैनी नजर रखती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button