उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

CM योगी ने दिया निर्देश, प्रस्तावित ‘इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग’ नीति में हों सभी अंचलों में रोजगार पैदा करने के प्रावधान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रस्तावित ‘इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग’ नीति में प्रदेश के सभी अंचलों में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए व्यापक प्रावधान करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार देर रात अपने सरकारी आवास पर प्रस्तावित ‘इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग’ नीति-2020 का प्रस्तुतिकरण देखने के बाद कहा कि प्रदेश के सभी अंचलों जैसे पूर्वांचल, मध्यांचल, बुन्देलखण्ड इत्यादि में रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से इस नीति में व्यापक प्रावधान किए जाने चाहिए। इन क्षेत्रों में लगने वाली इकाइयों को अतिरिक्त प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए हमें अपने वित्तीय संसाधन बढ़ाने होंगे। प्रस्तावित नीति में आज के परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार संशोधन किए जाएं, ताकि निवेशकों को यह संदेश मिले कि आई0टी0 और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

योगी ने कहा कि यह नीति निवेश को आकर्षित करने वाली और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित करने वाली होनी चाहिए। प्रदेश में ही रोजगार के अवसर मिलने पर यहां के कामगार दूसरे राज्यों में काम ढूंढने नहीं जाएंगे। इससे श्रमिकों के पलायन की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने इस नीति को अंतिम रूप देने से पहले अन्य प्रदेशों की नीतियों का अध्ययन करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की नीति सबसे आकर्षक होनी चाहिए।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button