Khabri Adda
खबर तह तक

21,448 पंचायतों में नहीं बनी ‘गांव की सरकार’

लखनऊः प्रदेश में 2 दिन से चल रहे ग्राम प्रधानों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम पूरे हो गए. जबकि प्रदेश की 21,448 ग्राम पंचायतों का अभी गठन नहीं हो सका है. ऐसी स्थिति में ग्राम पंचायतों में गांव की सरकार नहीं बन पाई है.अब इन ग्राम पंचायतों के प्रधानों को बाद में शपथ ग्रहण कराया जाएगा. शपथ कार्यक्रम के बाद अब 27 मई गुरुवार को ग्राम पंचायतों के गठन के बाद पहली बैठक आयोजित होगी. जिसमें गांव के विकास कार्यों को लेकर चर्चा होगी और विकास कार्यों के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी.
15 जून तक पूरी कराई जाएगी पंचायत सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया
पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि अब 21,448 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया 15 जून तक राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पूरी कराई जाएगी. इसके बाद ही इन ग्राम पंचायतों का गठन हो पाएगा.
दो दिन में 36,728 ग्राम प्रधानों ने ली शपथ
शासन से मिली जानकारी के अनुसार 2 दिन चली वर्चुअल शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान प्रदेश भर में 58,176 ग्राम पंचायतों में सिर्फ 36,728 ग्राम प्रधान ही शपथ ग्रहण कर पाए हैं. इसके अलावा 21,448 ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण नहीं कर पाए, उसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि इनके ग्राम पंचायतों में दो तिहाई से कम सदस्य निर्वाचित हुए थे. ऐसे में इन ग्राम पंचायतों में विकास को लेकर कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा.
सवा लाख से ग्राम पंचायत सदस्यों के पद रिक्त
पंचायती राज विभाग की तरफ से गठित न हो पाने वाली 21,448 ग्राम पंचायतों की सूचना राज्य निर्वाचन आयोग को दी जाएगी. इसके बाद दोबारा से इन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. प्रदेश भर में करीब सवा लाख से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों के पद रिक्त हैं. अब राज राज्य निवार्चन आयोग द्वारा निचले स्तर पर ही इनके निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि इन के निर्वाचन की प्रक्रिया निर्विरोध ही पूरी होगी. इसके बाद ही इन ग्राम पंचायतों का गठन होगा और ग्राम प्रधानों की शपथ के कार्यक्रम दोबारा कराए जाएंगे.
सीएम 28 को करेंगे ग्राम प्रधानों से संवाद
प्रदेश के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से विकास कार्यों को आगे बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनसे 28 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करेंगे. पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सभी जिला अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारियों को ग्राम प्रधानों से सीएम की ऑनलाइन संवाद को लेकर आदेश जारी किए हैं.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More