खबर तह तक

मैक्सिको सीमा पर दीवार का काम रुका, मुस्लिम देशों से ट्रैवल बैन भी खत्म, राष्ट्रपति बनते ही बाइडेन ने लिए ये 17 बड़े फैसले

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शपथ लेते ही सीधे कार्यालय पहुंचे और एक्शन में दिखे. ऑफिस पहुंचते हीं उन्होंने एक के बाद एक ट्रंप के कई फैसलों को पलटने के साथ ही कुल 17 फैसले लिए. बाइडेन ने राष्ट्रपति के रूप में कई ऐसे फैसलों पर भी साइन किया जिसका वादा उन्होंने चुनावी अभियान के दौरान किया था. उन्होंने कई ऐसे फैसले भी लिए जिसकी मांग अमेरिका में काफी दिनों से चल रही थी. कोरोना महामारी को कंट्रोल करने और आम लोगों को बड़े स्तर पर आर्थिक मदद भी देने का ऐलान किया है.
बाइडेन ने कोरोना को कंट्रोल करने के लिए अपने फैसले में कहा कि 100 दिन तक मास्क लगाएं. इसके अलावा बाइडन ने दोबारा WHO में शामिल होने का फैसला किया. सत्ता संभालते ही बाइडेन पेरिस जलवायु समझौते में भी शामिल हो गए हैं.
जो बाइडेन के ये बड़े फैसले-
1. कोरोना महामारी को कंट्रोल करने के लिए फैसला.
2. आम लोगों को बड़े स्तर पर आर्थिक मदद देने का ऐलान.
3. क्लाइमेट चेंज के मसले पर अमेरिका की वापसी.
4. नस्लभेद को खत्म करने की ओर कदम.
5. विश्व स्वास्थ्य संगठन से हटने के फैसले को रोका.
6. बॉर्डर पर दीवार बनाने के फैसले को रोका, फंडिंग भी रोक दी.
7. ट्रंप प्रशासन द्वारा जिन मुस्लिम देशों में बैन लगाया था, उसे वापस लिया.
8. स्टूडेंट लोन की किस्त वापसी को सितंबर तक टाला गया.
9. बाइडेन ने हटाया मुस्लिम देशों से आव्रजन पर लगाया गया ट्रंप का बैन.
10. बेहतर यूनियन जॉब्स तैयार करने व एनवायरमेंटल जस्टिस.
11. जनगणना से गैर-नागरिकों को बाहर करने वाला आदेश रद्द.
आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंपने कोरोना संकट के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से अपना नाता तोड़ लिया था. ट्रंप के इस फैसले पर दुनिया भर में किरकिरी हुई थी. वहीं बाइडेन ने चुनावी अभियान के दौरान वादा किया था कि वो शुरुआती फैसला WHO में वापस आने का ही करेंगे.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More