खबर तह तक

PM मोदी ने MP में 1.75 लाख घरों का कराया ‘गृह प्रवेश’, कहा- इस बार की दीवाली कुछ और ही होगी

  • प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत यह घर बनाए गए हैं
  • 12 हजार गांवों में रहने वाले ग्रामीणों के लिए मकान तैयार हुए

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत बने 1.75 लाख घरों के ‘गृह प्रवेश कार्यक्रम’ का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने सबसे पहले पक्का घर पाने वाले कुछ लाभार्थियों से बात की.

इसके बाद मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘अब मध्य प्रदेश के पौने 2 लाख ऐसे परिवार, जो आज अपने घर में प्रवेश कर रहे हैं, जिनका गृह-प्रवेश हो रहा है, उनको भी मैं बहुत बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं.’ पीएम मोदी ने आगे कहा, “इस बार आप सभी की दीवाली, आप सभी के त्योहारों की खुशियां कुछ और ही होगी. कोरोना काल नहीं होता तो आज आपके जीवन की इतनी बड़ी खुशी में शामिल होने के लिए, आपके घर का एक सदस्य, आपका प्रधानसेवक आपके बीच होता.”

45 से 60 दिन में एक घर बनाकर तैयार किया गया

पीएम मोदी ने कहा, “सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन का समय लगता है. कोरोना के इस काल में पीएम आवास योजना के तहत घरों को सिर्फ 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया है. आपदा को अवसर में बदलने का ये बहुत ही उत्तम उदाहरण है. इस तेजी में बहुत बड़ा योगदान रहा शहरों से लौटे हमारे श्रमिक साथियों का.” उन्होंने बताया, पीएम गरीब कल्याण अभियान से मध्य प्रदेश सहित देश के अनेक राज्यों में करीब 23 हजार करोड़ रुपए के काम पूरे किए जा चुके हैं.

“अब सरकार लोगों के पास जा रही है..”

पीएम मोदी ने कहा, “पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था, अब सरकार लोगों के पास जा रही है. अब किसी की इच्छा के अनुसार लिस्ट में नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकता. चयन से लेकर निर्माण तक वैज्ञानिक और पारदर्शी तरीका अपनाया जा रहा है. घर के डिजायन भी स्थानीय जरूरतों के मुताबिक तैयार और स्वीकार किए जा रहे हैं. पूरी पारदर्शिता के साथ हर चरण की पूरी मॉनिटरिंग के साथ लाभार्थी खुद अपना घर बनाता है.”

 

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More