खबर तह तक

जेडीयू के हरिवंश ने राज्यसभा उप सभापति के लिए भरा नामांकन, भाजपा ने जारी किया व्हिप

0

नयी दिल्ली। जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश ने बुधवार को राज्यसभा के उपसभापति पद के लिये भाजपा नीत राजग के उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र भरा। हरिवंश ने राज्यसभा के नेता थावरचंद गहलोत और राजग के सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल के नेता नरेश गुजराल की मौजूदगी में नामांकन पत्र दायर किया। संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा और 1 अक्तूबर तक चलेगा। राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव संसद सत्र के पहले दिन होने की संभावना है।

नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू हुई है ओर 11 सितंबर को समाप्त होगी। उपसभापति के चुनाव की जरूरत इसलिये हुई क्योंकि निवर्तमान हरिवंश का राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्यकाल इस वर्ष समाप्त हो गया। वर्ष 2018 में उन्होंने कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद को पराजित किया था और उपसभापति चुने गए थे। हरिवंश के इस बार भी निर्वाचित होने की संभावना है क्योंकि भाजपा के, सदन के प्रबंधकों को 140 सांसदों का समर्थन जुटाने का भरोसा है जिसमें वाईएसआर कांग्रेस, टीआरएस, बीजद शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने अपने राज्यसभा के सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है और 14 सितंबर को सदन में उपस्थित रहने को कहा गया है। गौरतलब है कि 245 सदस्यों वाले सदन में भाजपा नीत राजग के सदस्यों की संख्या 113 हो गई। वहीं, राजग के सदन प्रबंधक हरिवंश को सर्वसम्मति से चुने जाने के उद्देश्य से सभी दलों के साथ सहमति बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More