देशबड़ी खबर

सीमा विवाद पर चीन के साथ बातचीत जारी, अबतक के परिणाम सकारात्मक रहे: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। भारत के सम्मान और स्वाभिमान पर चोट नहीं पहुंचने देने का भरोसा दिलाते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति को जल्द सुलझाने के लिये सैन्य स्तर और राजनयिक स्तर पर बातचीत कर रहे हैं जिसके अब तक के परिणाम सकारात्मक रहे हैं। ‘‘डिजिटल रैली’’ से भाजपा की महाराष्ट्र जन संवाद रैली को संबोधित कर रहे सिंह ने कहा, ‘‘ हम किसी के मान, सम्मान पर न चोट पहुंचाते हैं और न अपने मान, सम्मान और स्वाभिमान पर चोट बर्दाश्त कर सकते हैं। इसलिए विपक्ष को कहता हूं कि भारत-चीन मामले पर हमें ज्यादा समझाने की कोशिश मत कीजिए।’’

सिंह ने कहा कि भारत-चीन के बीच सीमा को लेकर विवाद लंबे समय से चला आ रहा है। हम भी चाहते हैं कि ये विवाद जल्द सुलझ जाए। रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘ भारत और चीन सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत कर रहे हैं। अब तक के परिणाम सकारात्मक रहे हैं। बहरहाल, हम विश्वास दिलाना चाहते हैं कि भारत के सम्मान और स्वाभिमान पर चोट नहीं पहुंचने देंगे।’’ उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत परिवारों को 5 लाख रुपये सालाना तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी गई।

उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी और देश में इतनी बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना नहीं है। सिंह ने कहा ‘‘सरकार का संकल्प है कि 2022 तक हम किसानों की आमदनी को दोगुना करेंगे। इस संकल्प को हम पूरा करके रहेंगे। आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव पारित कर सरकार ने किसानों के साथ बरसों से हो रहा अन्याय खत्म किया है।

Saloni Bhatt

सलोनी भल्ला पत्रकारिता में पिछले चार साल से एक्टिव हैं। यहां से पहले अमर उजाला में कार्यरत थीं। "खबरी अड्डा" के बाद साथ-साथ लाइव टुडे में भी कार्यरत हैं। वॉयस ओवर आर्टिस्ट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट एडिटिंग और एंकरिंग में एक्सपीरियंस है। लेखन में पॉलीटिकल, क्राइम, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और हेल्थ के साथ-साथ गली मोहल्लों  की खबरों से लेकर सोशल मीडिया तक की चहल-पहल पर अपनी पैनी नजर रखती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button