उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

प्रियंका गांधी ने सरकार पर हमला बोला, कहा- यूपी में युवाओं का भविष्य रौंदा जा रहा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 69000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हो गई है। लेकिन एक महिला उम्मीदवार के नाम के कारण विवाद खड़ा हो गया है। परीक्षा में अर्चना तिवारी नाम की छात्रा ने टॉप किया है। अर्चना तिवारी की मार्कशीट पर कैटेगरी OBC लिखी हुई है, इस पर लोगों ने आपत्ति जताई है. इसके अलावा और भी छात्रों के नाम शक के घेरे में हैं।

अब कांग्रेस नेता प्रियंका वाड्रा गांधी ने भी इस पर सवाल खड़े किए हैं. इसको लेकर प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है। प्रियंका ने लिखा, ‘शिक्षक भर्ती में जिस तरह से गड़बड़ियों के मामले सामने आए हैं वो चौंकाने वाले हैं। ये गड़बड़ियां पूरी व्यवस्था पर ही प्रश्नचिन्ह हैं। यूपी के युवाओं का भविष्य रौंदा जा रहा है. सरकार इन गड़बड़ियों से जुड़े सारे तथ्य सामने लाए ताकि युवाओं की मेहनत बेकार न जाए और भर्तियों की सही प्रणाली विकसित हो।’

अर्चना तिवारी की मार्कशीट में निकली गड़बड़

अर्चना तिवारी की मार्कशीट देखें तो 10वीं-12वीं उन्होंने यूपी बोर्ड से की है. जहां 10वीं में उनके 600 में से 419 मार्क्स आए थे, वहीं कक्षा 12वीं में उन्होंने 500 में से 394 मार्क्स हासिल किए थे। उन्होंने V.B.S.P.U जौनपुर कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। ग्रेजुएशन में उन्हें 1800 में से 1170 मार्क्स मिले हैं। इसके बाद उन्होंने इसी कॉलेज से बीएड का कोर्स किया है। अर्चना तिवारी प्राइमरी UPTET की परीक्षा में शामिल हुईं, जिसमें उन्हें 150 में से 115 मार्क्स मिले हैं।

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी है। दरअसल, याचिकाकर्ताओं ने सहायक शिक्षकों के घोषित रिजल्ट में कुछ प्रश्नों की सत्यता पर सवाल उठाए थे. इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। अगली सुनवाई 12 जुलाई को होगी।

Saurabh Bhatt

सौरभ भट्ट पिछले दस सालों से मीडिया से जुड़े हैं। यहां से पहले टेलीग्राफ में कार्यरत थे। इन्हें कई छोटे-बड़े न्यूज़ पेपर, न्यूज़ चैनल और वेब पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क पर काम करने का अनुभव है। इनकी हिन्दी और अंग्रेज़ी भाषा पर अच्छी पकड़ है। साथ ही पॉलिटिकल मुद्दों, प्रशासन और क्राइम की खबरों की अच्छी समझ रखते हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button