देशबड़ी खबर

कोरोना की वैक्सीन बनाने पर पीएम मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू में वार्ता, कंबोडिया के पीएम से भी बातचीत

नई दिल्ली: कोविड-19 से पैदा स्थितियों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से टेलीफोन पर वार्ता हुई। दोनों नेताओं ने साथ मिलकर महामारी से मुकाबले वाली वैक्सीन विकसित करने पर भी चर्चा की। बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने नेतन्याहू को पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई दी। मोदी ने ट्वीट कर कहा, दोस्त प्रधानमंत्री नेतन्याहू से शानदार बातचीत हुई। हमने कोरोना प्रकोप के बाद की दुनिया के लिए सहयोग बढ़ाने पर विचार किया। आने वाले दिनों में भारत और इजरायल का सहयोग और मजबूत होगा।

बाद में जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर विचार हुआ। जल्द ही इसके नतीजे सामने आएंगे। सहयोग के क्षेत्रों में कोविड-19 से मुकाबले के लिए दवा और वैक्सीन विकसित करने को शोध का कार्य प्रमुख होगा। इसके अतिरिक्त कृषि अनुसंधान, स्वास्थ्य तकनीक, रक्षा क्षेत्र और सूचना प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी। दोनों नेताओं ने जल्द-जल्द वार्ता कर संबंधों को मजबूत बनाने पर भी बल दिया।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी ने बुधवार को कंबोडिया के पीएम हुन सेन के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा की। दोनों एक-दूसरे के प्रवासियों की मदद करने और उनकी एग्ज़िट की सुविधा के लिए किए जा रहे सहयोग को जारी रखने पर सहमत हुए। पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री हुन सेन के साथ COVID19 महामारी पर चर्चा की। भारत हमारे विस्तारित पड़ोस में एक महत्वपूर्ण भागीदार कंबोडिया के साथ गहरे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंध साझा करता है। मैंने सभी क्षेत्रों में कंबोडिया के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को व्यक्त किया।

Saloni Bhatt

सलोनी भल्ला पत्रकारिता में पिछले चार साल से एक्टिव हैं। यहां से पहले अमर उजाला में कार्यरत थीं। "खबरी अड्डा" के बाद साथ-साथ लाइव टुडे में भी कार्यरत हैं। वॉयस ओवर आर्टिस्ट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट एडिटिंग और एंकरिंग में एक्सपीरियंस है। लेखन में पॉलीटिकल, क्राइम, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और हेल्थ के साथ-साथ गली मोहल्लों  की खबरों से लेकर सोशल मीडिया तक की चहल-पहल पर अपनी पैनी नजर रखती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button