कोरोना वायरसलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

कोरोना महामारी ने बिगाड़ा इंसान का मानसिक स्वास्थ, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हमने मई के महीने में मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया. मुझे लगता है कि यह कहना बिल्कुल सही है कि मानसिक स्वास्थ्य कभी भी हमारें लिए अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा है जितना कि कोरोना वायरस की वजह से हो गया है. वहीं, हम छह महीने पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग दुनिया में रह रहे हैं. लाखों लोगों ने नौकरी खो दी है, बच्चे घर से स्कूल की पढ़ाई करने की कोशिश कर रहे हैं, कई माता-पिता बच्चों की देखभाल करते हुए घर पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं. अकेले रहने वाले लोग पूरी तरह से अलग-थलग महसूस कर रहे हैं. साथ ही, कई लोग डर के मारे कहीं भी जाने से डर रहे है.

हम महामारी की स्थिति को दूर नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर सकते हैं कि हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को बरकरार रखें. वहीं, बहुत से लोग चिंता जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, नींद की गड़बड़ी (सो जाने की अक्षमता और / या सोते रहना, या सामान्य से बहुत अधिक सोना), उदासी / हानि की भावनाएं और मिजाज.

हाईप्रोफाइल लव स्टोरी वाला कपल फिर चर्चा में, अजितेश ने कारोबारी को पीटा, पुलिस ने जेल भेजा

बहुत से लोग महसूस नहीं करते हैं कि आप अपने घर छोड़ने के बिना एक पेशेवर के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य पर काम कर सकते हैं! मानसिक स्वास्थ्य के लिए टेलीहेल्थ वास्तव में अब मौजूद है और आप केवल एक स्थानीय प्रदाता से संपर्क करके और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सेट करके इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं. साथ ही, एक बार जब आप मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता को टेलीहेल्थ या फेस-टू-फेस सत्रों के साथ देखना शुरू करते हैं, तो आपका प्रदाता आपको उन लक्षणों से निपटने के लिए कुछ रणनीतियों को विकसित करने में मदद करेगा. जिन्हें आप अभी अनुभव कर रहे हैं, ताकि आप अपने आप को संभाल सकें.

Saloni Bhatt

सलोनी भल्ला पत्रकारिता में पिछले चार साल से एक्टिव हैं। यहां से पहले अमर उजाला में कार्यरत थीं। "खबरी अड्डा" के बाद साथ-साथ लाइव टुडे में भी कार्यरत हैं। वॉयस ओवर आर्टिस्ट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट एडिटिंग और एंकरिंग में एक्सपीरियंस है। लेखन में पॉलीटिकल, क्राइम, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी और हेल्थ के साथ-साथ गली मोहल्लों  की खबरों से लेकर सोशल मीडिया तक की चहल-पहल पर अपनी पैनी नजर रखती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button