खबर तह तक

एक ऐसा मंदिर जहां प्रसाद नहीं, मिलते हैं सोने-चांदी के सिक्के

0

भारत में ऐसे कई मंदिर मौजूद हैं, जो अपने आप में अनोखे हैं और ऐसा ही एक अनोखा मंदिर मध्य प्रदेश के रतलाम शहर के माणक में भी बना हुआ है. वहीं आमतौर पर बाकी मंदिरों में भक्तों को प्रसाद के रूप में मिठाई या कुछ खाने वाली चीजें मिलती हैं, हालांकि मां महालक्ष्मी के इस मंदिर की सबसे खास बात है कि यहां भक्तों को प्रसाद के रूप में गहने दिए जाते हैं. यहां आने वाले भक्त सोने-चांदी के सिक्के लेकर खुशी-खुशी घर जाते हैं.

mandir

मां के इस मंदिर में साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है और साथ ही भक्तजन यहां आकर करोड़ों रुपये के जेवर और नकदी भी माता के चरणों में चढ़ाते हैं. जबकि दीपावली के ख़ास मौके पर इस मंदिर में धनतेरस से लेकर पांच दिन तक दीपोत्सव का आयोजन होता है और इस दौरान मंदिर को फूलों से नहीं बल्कि भक्तों द्वारा चढ़ाए गए गहनों और रुपयों से सजाया जाता है.

मप्र कांग्रेस अध्यक्ष बनने से दिग्विजय सिंह ने जोड़े हाथ, सिंधिया को मिल सकती है जिम्मेदारी

बता दें कि दीपोत्सव के दौरान मंदिर में कुबेर का दरबार भी लगाया जाता है और इस दौरान यहां आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में गहने और रुपये-पैसे प्रदान किए जाते हैं. दीपावली के दिन इस मंदिर के कपाट 24 घंटे खुले हुए रहते हैं और साथ ही कहा जाता है कि धनतेरस पर महिला भक्तों को यहां कुबेर की पोटली दी जाती है. जबकि यहां आने वाले किसी भी भक्त को खाली हाथ नहीं लौटाया जाता है और उन्हें कुछ न कुछ प्रसाद स्वरूप मिलता है.

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More