खबर तह तक

सीएम योगी ने 29 जिलों में शुरू किया टीबी रोगी खोज अभियान

0

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर प्रदेश के 29 जनपदों में सक्रिय टीबी रोगी खोज और विशेष टीकाकरण अभियान की शुरूआत की. इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन काॅर्ड वितरण का शुभारम्भ भी किया गया. बीआरडी मेडिकल काॅलेज, गोरखपुर में नव निर्मित कल्चर एण्ड डीएसटी लैब (सीएण्ड डीएसटी), राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम विषयक प्रचार-प्रसार सामग्री का लोकार्पण किया. साथ ही सीएम ने ड्रग रेजिसटेंट क्षय रोगियों के उपचार के लिए नई औषधि डेलामेनिड का वितरण भी किया.

‘स्वास्थ्य विभाग ने किया अच्छा काम’
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी सक्रियता से कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि जब पूरा विश्व वैश्विक महामारी कोविड-19 से त्रस्त है, ऐसे में भी प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अच्छा कार्य किया है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल खण्ड में प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को आगे बढ़ाने का जो कार्य चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ ने किया है, वह अत्यन्त सराहनीय है.

‘टीबी मुक्त भारत का संकल्प होगा पूरा’
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने जो लक्ष्य रखा है, प्रदेश सरकार उस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल द्वारा 18 साल से कम उम्र के उपचाराधीन बच्चों को गोद लेने की अपील के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं. आज प्रदेश में 18 साल से कम उम्र के उपचाराधीन बच्चों को गोद लिया गया. इस पहल से इन बच्चों को बेहतर उपचार, देखभाल और पुष्टाहार के साथ परिजनों को भावनात्मक एवं सामाजिक सहयोग भी मिल रहा है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा टीबी के मरीजों को पोषण हेतु 500 रुपये की धनराशि उनके खातों में उपलब्ध कराई जा रही है. इस अवसर पर क्षय रोग से सम्बन्धित एक डाॅक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी किया गया.

‘नियमित हो रहा टीकाकरण’
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद प्रदेश में नियमित टीकाकरण का कार्य जारी है. सम्भव है कि कोविड-19 महामारी के नियंत्रण की कार्यवाही के दौरान कुछ बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए हों. टीकाकरण से छूटे ऐसे समस्त बच्चों का टीकाकरण करने हेतु आज से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया जा रहा है. यह अभियान प्रदेश के समस्त जनपदों में आगामी 3 माह तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शनिवार को चलाया जाएगा.

सीएम योगी ने किया टीकाकरण
टीकाकरण अभियान की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने बच्चों का टीकाकरण किया. उन्होंने शंकर लाल, शसोनी देवी, संतोष, सुशील, ताहिरा को गोल्डेन कार्ड भी प्रदान किया. इस दौरान सीएम योगी ने अंकिता यादव, महक और सदफ को ड्रग रेजिसटेंट क्षय रोगियों के उपचार के लिए नई औषधि डेलामेनिड प्रदान की.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More