रिपोर्टर बन आप अपने क्षेत्र की हलचल और समाज की समस्याओं को उजागर कर सकते हैं...लिखिए कोई भी खबर, हम पोस्ट करेंगे आपकी खबर आपके नाम के साथ।
अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए खबरी अड्डा के साथ विज्ञापन बुक करे। बुकिंग के लिए सबसे आसान विकल्प उपलब्ध है।

अमेठी: आचार्य विनोबा भावे की मनाई गई जयंती

अमेठी। आचार्य विनोबा भावे स्नातकोत्तर महाविद्यालय छीड़ा, अमेठी में विनोबा भावे जी की जयंती सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यज्ञ और संगोष्ठी के साथ संम्पन्न हुई। संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए प्रबन्धक डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने कहा कि विनोबा जी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का आध्यात्मिक शिष्य कहा जाता है, गांधी जी ने 1940 के व्यक्तिगत सत्याग्रह आंदोलन में पहले सत्याग्रही के रुप मे विनोबा जी को भेजा था।

भूदान आंदोलन के प्रणेता विनोबा जी ने असहायों, गरीबों, दलितो व शोषितों में भूमि वितरित कर उनका उत्थान किया। विनोबा जी ने गीता केकर्मयोग को प्राथमिकता दी और श्रम व सेवा को जीवन का मूल मंत्र माना। विनोबा जी के विचारों से प्रेरित होकर कर्मयोगी पंडित राम किशोर त्रिपाठी ने महाविद्यालय को संस्थापित किया।आज वैदिक यज्ञ के माध्यम से सर्वकल्याण की प्रार्थना की गई। विदित हो कि वर्ष 2015 में यहां के सांसद राहुल गांधी जी द्वारा विनोबा जी की मूर्ति का अनावरण किया गया।

Lokesh Tripathi
लोकेश कुमार त्रिपाठी परास्नातक के साथ बीएड की डिग्री हासिल करने के उपरांत पत्रकारिता जगत में प्रथम पंचवर्षीय योजना को पार कर रहे हैं। इससे पूर्व हिंदी टीवी न्यूज़ चैनल "ख़बर फ़ास्ट"में अपनी सेवाएं देने के बाद अद्यतन "लाइव टुडे टीवी न्यूज़ चैनल के "जिला संवाददाता-अमेठी" के रूप में भी कार्य कर रहे हैं। फ़िलहाल "ख़बरी अड्डा" से लेखन की दुनिया का नया अनुभव हासिल करते हुए "कलम का सच्चा सिपाही" बनने की कोशिश कर रहे हैं।