खबर तह तक

AKTU ने पीएचडी में प्रवेश के लिए जारी किया आवेदन

0

लखनऊ: अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में भी कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षाओं पर रोक लगा दी गई थी, हालांकि अब एकेटीयू ने पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिया है. आप को बता दें कि एकेटीयू के रजिस्ट्रार नंदलाल सिंह की ओर से पीएचडी प्रवेश आवेदन को लेकर सूचना जारी कर दी है.

सूचना के अनुसार पहले चरण के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 सितंबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से किए जा सकते हैं.एससी, एसटी व महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 1000 और सामान्य व ओबीसी के लिए 2000 रुपये है. उन्होंने बताया कि लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के आधार पर प्रवेश होगा. लिखित परीक्षा 25 सितंबर को प्रस्तावित है. रजिस्ट्रार के अनुसार 18 चयनित अभ्यर्थियों को एआईसीटीई की ओर से डॉक्टरल फेलोशिप भी दी जाएगी.

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए AKTU ने शुरू किया व्हाट्सएप चैट बाट

अब्दुल कलाम प्राविधिक यूनिवर्सिटी ने यूपीएसईई के अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए व्हाट्सएप चैट बाट लांच किया है, जिसका नंबर 0522 2336 810 है. उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा 2020 के अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए रविवार को एकेटीयू ने व्हाट्सएप चैट बाट लांच किया है.

एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने व्हाट्सएप चैट बाट लांच करते हुए बताया कि व्हाट्सएप चैट बाट द्वारा यूपीएसईई 2020 के प्रवेश परीक्षा में संबंधित प्रश्नों की जानकारी के लिए उत्तर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से real-time उपलब्ध कराया जाएगा. यदि कोई अभ्यर्थी अपने यूपीएसईई 2020 के रजिस्टर्ड मोबाइल से व्हाट्सएप चैट बाट प्रश्न करेगा तो व्हाट्सएप चैट बाट द्वारा संबंधित जानकारी क्षण मात्र में उपलब्ध करा दी जाएगी.

बाट के माध्यम से अभ्यर्थी किसी भी समय परीक्षा एप्लीकेशन नंबर परीक्षा परिणाम एवं काउंसलिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यदि अभ्यर्थी अपने किसी अन्य मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप चैट बाट द्वारा प्रश्न करेगा तो उसे जेनेरिक जानकारी जैसे परीक्षा तिथि और काउंसलिंग आदि उपलब्ध हो सकेगी.

कई वर्षों से यूपीएसईई प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों द्वारा हजारों की संख्या में प्रश्न किए जाते थे, जिसका उत्तर हेल्पलाइन से भी तत्काल प्रभाव से देना कठिन कारगर साबित होता था. वहीं अब व्हाट्सएप चैट बांट के शुभारंभ से सभी प्रश्नों के उत्तर देना तत्काल प्रभाव से दिए जाने से संभव हो सकेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More