खबर तह तक

संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ की निशानदेही पर बलरामपुर से तीन को हिरासत में लिया

0

बलरामपुर: दिल्ली के धौलाकुआं इलाके में हुए एनकाउंटर में संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकिम को गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद शनिवार शाम दिल्ली पुलिस की टीम यूसुफ को लेकर बलरामपुर के उतरौला तहसील के बढ़या भैसाही गांव पहुंची है.

इस दौरान गांव में उससे करीब 1 घंटे तक पूछताछ की गई. इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम और बलरामपुर पुलिस की टीम ने उतरौला के गोंडा मोड़ स्थित उसके घर पर छापेमारी की. यहां से उसके पिता समेत तीन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. उनसे उतरौला कोतवाली में पूछताछ की जा रही है.

संदिग्ध आतंकी के परिजनों से हो रही पूछताछ

उतरौला कोतवाली में संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ और उसके परिवार के 3 लोगों से पुलिस की टीम और खुफिया एजेंसियां लगातार पूछताछ कर रही हैं. गोंडा मोड़ स्थित अबू यूसुफ के घर से उसके पिता मोबीन और भतीजे फारूक को और घर के एक अन्य सदस्य वसीम को गोंडा उतरौला रोड पर स्थित ईदगाह के पास मोहल्ले से हिरासत में लिया गया है.

बलरामपुर और दिल्ली में आतंकी के पास से आईईडी भी बरामद किया गया है. सूत्रों के मुताबिक यहां पर पुलिस और अन्य आला अधिकारियों के पहुंचने से पहले उसके परिजनों या अन्य ग्रामीणों द्वारा कुछ डॉक्यूमेंट और विस्फोटक को तालाब में फेंक दिया गया था, जिसे तालाब से निकलवाया जा रहा है.

अयोध्या में धमाके की थी योजना

संदिग्ध आतंकी से उत्तर प्रदेश पुलिस भी पूछताछ करने की तैयारी कर रही है. जानकारी मिली है कि अबू यूसुफ की राम मंदिर भूमि पूजन के बाद विस्फोट की योजना थी. इसके साथ ही वह एनआरसी और अन्य मसलों को लेकर भी सरकार से नाराज था. सूत्रों से पता चला है कि भूमि पूजन के एक महीने के अंदर अयोध्या में धमाके की योजना थी.

दिल्ली पुलिस ने मुठभेड़ के बाद किया था गिरफ्तार

 बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीती रात धौलाकुआं से करोल बाग को जोड़ने वाली रिंग रोड के पास एनकाउंटर के बाद इसे गिरफ्तार किया था. इसके पास से दो आईईडी और एक पिस्तौल बरामद हुई थी. दरअसल, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि आतंकी राजधानी में दहशत फैलाने के इरादे से घुसा है.

सूचना के मुताबिक यह संदिग्ध आतंकी अयोध्या और दिल्ली सहित अन्य जगहों पर ब्लास्ट करना चाहता था. सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने धौलाकुआं के पास जब संदिग्ध को पकड़ने की कोशिश की तो उसने फायरिंग शुरू कर दी. दोनों ओर से हुई फायरिंग के बाद आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया.

IS से जुडे़ हैं संदिग्ध आतंकी के तार

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा के मुताबिक पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी IS से जुड़ा है. संदिग्ध आतंकी के तार अफगानिस्तान से भी जुड़े हैं. उसके हैंडलर्स अफगानिस्तान के खुरासान में हैं, जहां से उसे आदेश मिलते थे. दिल्ली पुलिस ने आतंकी से पूछताछ के बाद बलरामपुर सहित कई जगहों पर रेड डालना शुरू कर दिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.