खबर तह तक

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देशभर में खुलेंगे 75 नए मेडिकल कॉलेज

0

केंद्र की मोदी सरकार ने देशभर में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का फैसला लिया है. सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में इसे मंजूरी दे दी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए यह बात कही. इन मेडिकल कॉलेजों का 2021-22 तक निर्माण कर दिया जाएगा. मेडिकल कॉलेज उन इलाकों में खोले जाएंगे जहां अभी नहीं हैं.

Medical Colleges in india

नए मेडिकल कॉलेज 24,375 करोड़ रुपये के खर्च से बनाए जाएंगे. इसमें एमबीबीएस की 15,700 सीटें शामिल होंगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह चिकित्सा शिक्षा का सबसे बड़ा विस्तार है. इसके अलावा, सरकार ने गन्ना किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया. सरकार ने गन्ना किसानों को तोहफा देते हुए 60 लाख मीट्रिक टन निर्यात पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है.

इसके साथ ही सब्सिडी का पैसा सीधा किसानों के खाते में आएगा. सरकार के फैसले के मुताबिक 60 लाख मीट्रिक टन चीनी के निर्यात पर केंद्र सरकार ने 6 हजार 268 करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी दी है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट ने डिजास्टर रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन की स्थापना को मंजूरी दी है. पीएम मोदी 23 सितंबर 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान सीडीआरआई लॉन्च करेंगे.

वहीं केंद्र सरकार ने डिजिटल मीडिया में 26 प्रतिशत विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी है. ये निवेश सरकार की स्वीकृति के बाद की जा सकेगी. इसके अलावा कैबिनेट ने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दी.

मोदी सरकार के कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2014 से 19 तक 286 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई आया है. जबकि इससे पिछले के 5 सालों में 189 बिलियन डॉलर FDI आया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More